पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना टीकाकरण में आएगी तेजी:18+ वैक्सीनेशन कल से 22 सेंटरों पर, हफ्ते में चार दिन लगेगी वैक्सीन

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तुलसी नगर स्थित 18 प्लस वाला वैक्सीनेशन काउंटर गुरुवार को खाली पड़ा रहा। - Dainik Bhaskar
तुलसी नगर स्थित 18 प्लस वाला वैक्सीनेशन काउंटर गुरुवार को खाली पड़ा रहा।
  • सिर्फ 97 को लगा टीका, खाली बैठा रहा स्टाफ
  • सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को लगेंगे टीके

राजधानी में 18 साल से अधिक आयु के युवाओं को वैक्सीन लगाने के काम में तेजी के लिए वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ाए जा रहे हैं। शनिवार से शहर में 22 सेंटरों पर कोविड टीकाकरण होगा। हालांकि फिलहाल इन 22 सेंटरों के नाम जारी नहीं हुए हैं। पिछले दो दिन से सिर्फ एक सेंटर पर 18 प्लस का टीकाकरण हो रहा है।

इस बीच राजधानी में बुधवार को 18 प्लस आयु वाले 97 युवाओं को वैक्सीन लगाई गई। सेकंड स्टॉप स्थित नवीन कन्या स्कूल में बने इस पर मंगलवार को 18 प्लस और 45 प्लस वालों का वैक्सीनेशन सेंटर एकसाथ बना दिए जाने के कारण भीड़ बढ़ गई थी। इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने 45 प्लस वाले लोगों को वैक्सीन लगवाने की जगह में बदलाव कर दिया है। अब उन्हें पांच नंबर स्थित सरस्वती स्कूल में वैक्सीन लगाई जा रही है।

ज्यादा से ज्यादा युवाओं को वैक्सीन का पहला डोज लगाया जा सके, इसलिए सेंटर बढ़ाए जा रहे हैं। दरअसल वैक्सीन का शार्टेज होने की वजह से सभी केंद्रों पर एक साथ वैक्सीनेशन शुरू नहीं हो रहा है। राजधानी के 18 से 44 वर्ष के बीच के करीब 8 से 9 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

कोविड टीका 4 दिन सप्ताह में, रुटीन टीका 2 दिन...

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की एमडी छवि भारद्वाज ने बताया कि राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं और शिशु को मंगलवार और शुक्रवार को सुबह 9 से 5 बजे तक टीकाकरण किया जाएगा। जबकि कोरोना वैक्सीन सप्ताह में चार दिन सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को लगाया जाएगा।

18 प्लस वाले 8 हजार से ज्यादा को टीका

प्रदेश में युवाओं का टीकाकरण का अभियान तेज किया जाएगा। प्रदेश में अभी 53 साइट पर टीके लगाए जा रहे थे। शनिवार से इसकी संख्या बढ़ाई जाएगी। अभी तक प्रदेश में 8 हजार 941 युवाओं को टीका लगाया गया है। अभी तक कुल 47 लाख लोगों को टीका लग चुका है।
-डॉ संतोष शुक्ला, स्टेट वैक्सीनेशन ऑफिसर

खबरें और भी हैं...