पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीनेशन:18+ को टीके के लिए एक हफ्ते करना होगा इंतजार; अभी सेकंड डोज वालों की ही लंबी कतार

भोपाल3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभी 4.41 लाख को लगना है वैक्सीन का दूसरा डोज

वैक्सीनेशन का इंतजार कर रहे 18+ वालों को अभी एक सप्ताह और इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि सरकार के पास फिलहाल सेकंड डोज वालों के लिए भी पर्याप्त वैक्सीन नहीं है। सरकार की तरफ घोषणा की गई थी 3 मई को 3 लाख कोविशील्ड और 1 लाख कोवैक्सीन आ जाएंगी तो फिलहाल ऐसा दिखाई नहीं दे रहा है। स्वास्थ्य विभाग के एसीएस, आयुक्त, एनएचएम की एमडी, राज्य टीकाकरण अधिकारी के पास भी इन सवालों का जवाब नहीं है कि कब तक 18+ वालों का वैक्सीनेशन शुरू होगा।

सरकार के ही एक आला अधिकारी ने दबी जुबान में कहा है कि वैक्सीन 5 से 7 मई के बीच आ सकती हैं। तब तक 45+ वालों में से केवल सेकंड डोज वालों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। उनकी यह बात इसलिए भी सच दिखाई देती है कि वैक्सीनेशन के लिए ओपन किए गए सभी स्लॉट 45+ वालों के नाम से बुक हो गए हैं। 4 जून तक के 90 फीसदी स्लॉट बुक हो गए हैं।

अभी 4.41 लाख को लगना है वैक्सीन का दूसरा डोज
सरकारी आंकड़ों के अनुसार अभी शहर में 4 लाख 41 हजार 761 लोगों को सेकंड डोज लगाया जाना बाकी है। यदि बीते एक महीने के आंकड़ों पर नजर डाले तो अधिकतम वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड 27 हजार 261 रहा है। पूरे महीने में करीब 2 लाख 70 लोगों को ही वैक्सीन लग पाई है। इनमें फर्स्ट और सेकंड डोज दोनों शामिल हैं। यदि अगले एक
महीने के स्लॉट देखें तो अभी करीब 20 हजार लोगों को ही स्लॉट दिए गए हैं, जबकि शहर में दो लाख से अधिक युवाओं ने पंजीयन करवा दिया है।

वैक्सीनेशन समय पर होगा
सरकार तयशुदा कार्यक्रम के तहत ही वैक्सीनेशन कर रही है। कहीं कोई लेटलतीफी नहीं की जाएगी। सरकार के पास पूरी योजना है।
-डॉ. प्रभुराम चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें