भोपाल में अमूल के बाद सांची दूध भी महंगा:एक लीटर पर 2 रुपए बढ़े; 57 के बजाय अब 59 रुपए में मिलेगा; 20 अगस्त से लागू होंगे नए रेट

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अमूल के बाद अब सांची दूध के रेट भी बढ़ा दिए गए हैं। भोपाल सहकारी दुग्ध संघ मर्यादित ने फुल क्रीम गोल्ड, स्टैंडर्ड, टोंड, डबल टोंड, चाह और चाय स्पेशल दूध पर 2-2 रुपए प्रति लीटर कीमत बढ़ाई है। नए रेट 20 अगस्त से लागू हो जाएंगे। गुरुवार को इस बारे में आदेश जारी किए गए।

फुल क्रीम दूध (गोल्ड) का आधा लीटर के दूध के रेट 29 रुपए थे, जो अब 30 रुपए हो गए हैं। वहीं, एक लीटर पैकेट के रेट 57 से बढ़कर 59 रुपए हो गए हैं। आधा लीटर स्टैंटर्ड दूध (शक्ति) के रेट 27 से बढ़कर 28 रुपए, टोंड दूध (ताजा) 24 से बढ़कर 25 रुपए और डबल टोंड दूध (स्मार्ट) की कीमत 22 से बढ़कर 23 रुपए हो गई है। इसी प्रकार चाय स्पेशल दूध के एक लीटर दूध के पैकेट के रेट 47 से बढ़कर 49 रुपए और चाह दूध के रेट 52 रुपए से बढ़कर 54 रुपए हो गए हैं। डबल टोंड दूध (स्मार्ट) का 200 एमएल का पैकेट की कीमतें नहीं बढ़ाई गई है। वह 10 रुपए में ही मिलेगा।

सांची ने भोपाल में दूध के रेट बढ़ा दिए हैं। 20 अगस्त से नए रेट पर ही दूध मिलेगा। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया।
सांची ने भोपाल में दूध के रेट बढ़ा दिए हैं। 20 अगस्त से नए रेट पर ही दूध मिलेगा। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया।

दो साल बाद अप्रैल में भी बढ़ी थी कीमतें
सांची दूध के रेट अप्रैल में दो साल बाद बढ़े थे। प्रति लीटर दूध 4 रुपए तक महंगा हुआ था। इसके बाद अब फिर बढ़ोतरी की गई है। उसके पीछे तर्क दिया जा रहा है कि को-ऑपरेटिव सेक्टर से जुड़े देश के अमूल व अन्य ब्रांड के दूध के दाम भी बढ़ चुके हैं। इसलिए सांची ने भी दूध महंगा किया है।

अमूल के नए रेट 19 अगस्त से होंगे लागू
अमूल ने हाल ही में दूध के रेट बढ़ाए हैं। प्रति एक लीटर दूध पर दो रुपए तक की बढ़ोतरी की गई है। जिसकी नई दरें 19 अगस्त से लागू होंगी। अमूल के अधिकारियों के अनुसार सबसे ज्यादा रेट अमूल गोल्ड के रहेंगे। एक लीटर वाला पैकेट 59 रुपए में मिलेगा। अब तक यह 57 रुपए में मिलता था। अमूल गोल्ड का आधा लीटर दूध का पैकेट 29 की बजाय 30 रुपए में मिलेगा। प्रदेश में करीब 3 लाख लीटर अमूल दूध की रोजाना खपत होती है। सबसे ज्यादा इंदौर में करीब सवा लाख लीटर दूध बिकता है। वहीं, भोपाल, जबलपुर-ग्वालियर में 50 से 70 हजार लीटर के बीच दूध की खपत है।

भोपाल में अमूल दूध के रेट भी बढ़ गए हैं। 19 अगस्त से नए रेट लागू हो जाएंगे। भोपाल में भी दूध महंगा ही मिलेगा।
भोपाल में अमूल दूध के रेट भी बढ़ गए हैं। 19 अगस्त से नए रेट लागू हो जाएंगे। भोपाल में भी दूध महंगा ही मिलेगा।

सांची की सबसे ज्यादा खपत
भोपाल में पैकेट वाले दूध में सबसे ज्यादा बिक्री सांची की ही होती है। रोजाना करीब तीन लाख लीटर दूध बिकता है। अमूल की खपत 65 हजार लीटर है। हालांकि, दोनों की तुलना में खुला दूध अधिक मात्रा में बेचा जाता है। इसकी खपत 6 से 8 लाख लीटर तक प्रतिदिन है।

खबरें और भी हैं...