पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दमोह चुनाव विश्लेषण:20 मंत्री, 50 विधायक जुटे थे दमोह में, फिर भी भाजपा के हाथ से जीत फिसली

भोपाल10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मलैया परिवार को टिकट नहीं देना भाजपा को उलटा पड़ा

कोरोना संक्रमण के बावजूद दमोह में बाहरियों की भीड़ जुटाना और मलैया परिवार को टिकट नहीं देना भाजपा को उलटा पड़ गया। इसके अलावा प्रबंधन भी उम्मीद के अनुसार नहीं दिखाई दिया। दमोह में भाजपा ने जीत के लिए दो मंत्रियों भूपेंद्र सिंह और गोपाल भार्गव को चुनाव प्रभारी बनाया। इसके साथ ही संगठन की ताकत भी झोंक दी। मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, 20 कैबिनेट मंत्री, 5 सांसद समेत 50 से ज्यादा विधायकों को लगाया गया, मगर यह तैयारी कांग्रेस उम्मीदवार अजय टंडन की जीत को नहीं रोक पाई।

पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मानें तो चुनाव प्रभारी बनने के बाद भूपेंद्र सिंह ने सागर से दमोह के चुनाव प्रचार का प्रबंधन किया। इसके अलावा छतरपुर, पन्ना, नरसिंहपुर, टीकमगढ़ और सागर के लोगों को दमोह में सेक्टर की जिम्मेदारी दी। बाहरियों की इतनी मौजूदगी के कारण स्थानीय स्तर पर मूल भाजपाई चुनाव अभियान से सीधे नहीं जुड़ पाए। इसी तरह दमोह में करीब एक महीने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, सह संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा व आशुतोष तिवारी समेत तीन संगठन मंत्रियों को भी लगाया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी सात बार गए।

प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव दो दिन रहे। सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया भी गए और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने भी डेरा डाला। इसके अलावा मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी समेत कई मंत्री पहुंचे। चौधरी को तो कोरोना रोकथाम की तैयारी में जुटना था, लेकिन वे दमोह में डंटे रहे। असम चुनाव से लौटने के बाद संगठन महामंत्री सुहास भगत भी गए, मगर जीत की राह नहीं बन पाई।

दूसरी ओर स्थानीय स्तर पर मलैया परिवार का फैक्टर भी काम कर रहा था। इसी बीच केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने कुर्मी बहुल लक्ष्मणगढ़ी क्षेत्र में सभा के दौरान दो बयान दिए। एक कि वे कुर्मी को जिलाध्यक्ष बनाना चाहते थे, जबकि दमोह में प्रीतम लोधी हाल ही में जिलाध्यक्ष बने हैं। लोधी समाज में इसका मैसेज ठीक नहीं रहा। दूसरा-पूतना आएगी और दूध पिलाने का लालच देकर मार डालेगी। इसे भी लोगों ने स्थानीय स्तर पर भाजपा के सीनियर नेता व उनके परिवार के विरुद्ध माना।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें