पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिम्मेदारों की अनदेखी, मैकेनिकों की मनमानी:सड़क पर खड़े रहते हैं 3 हजार वाहन, पार्क को भी नहीं छोड़ा

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिम्मेदारों की अनदेखी से शहर की सड़कों पर अव्यवस्थाओं का आलम है
  • पार्क और सड़क पर कंडम वाहनों का डेरा है। कई जगह मैकेनिक सड़क पर ही वाहन सुधार रहे हैं।

पुराने शहर में संकरी सड़कों और गलियों के कारण ट्रैफिक जाम एक स्थायी समस्या है। उस पर सड़क पर निजी व कंडम वाहनों के कब्जे ने समस्या को और बढ़ा दिया है। शहर में कम से कम 3000 चार पहिया वाहन सड़क पर ही खड़े रहते हैं। इसमें से आधे तो कंडम हैं और बाकी लोगों के निजी वाहन हैं।

यदि दोपहिया वाहनों की संख्या को जोड़ लिया जाए तो कुल मिलाकर 5000 वाहन सड़क पर हैं। इन वाहनों के कारण ट्रैफिक जाम के साथ दूसरी समस्या सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी है। यदि किसी वीआईपी को इन क्षेत्रों में जाना हो तो पुलिस को अतिरिक्त सतर्कता बरतना होती है। इतने सारे कंडम वाहन सड़क पर लगने से शहर की सुंदरता और स्वच्छता पर भी असर पड़ता है।

प्रियदर्शिनी पार्क बना कंडम वाहनों का अड्‌डा
स्मार्ट रोड के निर्माण के दौरान प्रियदर्शिनी पार्क का गेट तोड़ दिया था। इसके बाद से इस पार्क को स्थानीय रहवासियों और मैकेनिकों ने अपने कंडम वाहन रखने का स्थान बना दिया है। पार्क में बड़ी संख्या में गाड़ियां खड़ी हुईं हैं। इससे लोगों को परेशानी होती है।

कहां-क्या स्थिति

मोती मस्जिद से रेतघाट सड़क पर बरसात से पहले डामरीकरण के लिए आई मशीन आज भी यहीं खड़ी है। ऐसी ही एक मशीन केबल स्टे ब्रिज के सामने भी खड़ी हुई है।

कमला पार्क से गिन्नौरी जाने वाली सड़क पर पुरानी गाड़ियों का डेरा है। बड़ी संख्या में डेंटिंग का काम करने वाले मैकेनिक हैं। उनका पूरा व्यवसाय सड़क पर ही होता है। हाथीखाना रोड, बुधवारा, इतवारा और इमामी गेट पर भी यही हालात हैं।

सड़क पर मैकेनिक
गिन्नौरी रोड पर आर्च ब्रिज के पास भी इसी तरह मैकेनिक और डेंटिंग वाली गाड़ियां महीनों तक खड़ी रहती हैं।

अब हम ट्रैफिक पुलिस के साथ समन्वय और योजना बनाकर कार्रवाई करेंगे
शहर में सड़कों पर पार्क किए कंडम वाहनों की जब्ती के लिए बीच-बीच में अभियान चलाते हैं। कई बार विवाद हो जाते हैं। पिछले दिनों एक कार्रवाई में कर्मचारियों को मारने की धमकी तक दी गई थी। हम ट्रैफिक पुलिस के साथ समन्वय करके योजना बना कर कार्रवाई करेंगे। -कमर साकिब, अतिक्रमण अधिकारी, नगर निगम

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें