पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मध्यप्रदेश में सोमवार से नया वैक्सीनेशन प्लान:भोपाल में 34 सेंटरों पर लगेगा टीका

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजधानी और प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन का नया प्लान सोमवार से लागू हो जाएगा। इसके तहत भोपाल में अब 34 केंद्रों पर स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगेंगे। 16 जनवरी से शुरू हुए इस अभियान में अब तक 12 केंद्रों पर टीके लगाए जा रहे थे।

प्रदेश में भी केंद्रों की संख्या 150 से बढ़ाकर 450 की जाएगी। इन केंद्रों में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा कुछ प्राइवेट अस्पतालों को भी जोड़ा जाएगा। स्टेट वैक्सीनेशन ऑफिसर डॉ. संतोष शुक्ला के मुताबिक पहले सप्ताह के अनुभव के आधार पर बदलाव कर रहे हैं। लोगों को जितने पास में टीकाकरण की सुविधा मिलेगी, उतने ही ज्यादा लोग केंद्रों तक पहुंचेंगे। शेष | पेज 9 पर

ये होंगी वैक्सीनेशन की नई साइट
पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में दो, खजूरीकला यूपीएचसी, कोलार सीएचसी, जेके अस्पताल में दो, बंसल मेडिकल कॉलेज, रैनबो चिल्ड्रन हॉस्पिटल, आईजीएच, एमएलएस, अशोका गार्डन यूपीएचसी, गुनगा पीएचसी, केएनके, रुक्माबाई यूीपएचसी, जएनएच में दो, बीएमएचआरसी में दो, बैरागढ़ सीएचसी, बैरसिया सीएचसी में दो, चिरायु हॉस्पिटल में दो, गांधी नगर सीएचसी, एम्स में तीन, सुल्तानिया अस्पताल, जीएमसी, हमीदिया अस्पताल और जेपी अस्पताल में दो।

ये चार बड़े बदलाव

1. वैक्सीनेशन साइट पर टीका लगवाने वाले 100 लोगों के अलावा 100 अन्य लोगों की लिस्ट भेजी जाएगी। ये अतिरिक्त लोग वेटिंग लिस्ट वाले होंगे। यदि पहली सूची से कम लोग केंद्र पहुंचे तो दूसरी सूची के लोगों को फोन कर बुलाया जाएगा। 2. अभी तक हितग्राहियों को 24 घंटे पहले तक एसएमएस भेजने की व्यवस्था है। अब से एक दिन पहले हर हितग्राही को फोन कॉल भी करके वैक्सीन लगवाने की सूचना दी जाएगी। 3. आशा, एएनएम और सहायिका फील्ड में मौजूद रहेगी। ऐसे हितग्राही जिनसे एक दिन पहले संपर्क हो चुका है, फिर भी वो वैक्सीन लगवाने नहीं पहुंच रहा है तो ये उसके घर पहुंचकर संपर्क करेंगी। 4. कोविन पोर्टल का सर्वर डाउन होने पर ऑफलाइन प्रोसेस के माध्यम से वैक्सीनेशन का काम जारी रखने की छूट दी गई है। हालांकि बाद में जानकारी पोर्टल पर दर्ज करनी होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें