पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • 55 Lakhs Will Be Needed In Madhya Pradesh, Whereas Only One Lakh Will Be Vaccinated Every May.

कोरोना वैक्सीनेशन:मप्र में 55 लाख लाेगाें काे चाहिए दूसरी डाेज, जबकि पूरे मई हर दिन सिर्फ एक लाख को लगेगी वैक्सीन

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सरकार ने तैयारी कर ली है कि 19 मई के बाद से हर दिन सिर्फ एक लाख लोगों को टीका लगेगा। - Dainik Bhaskar
सरकार ने तैयारी कर ली है कि 19 मई के बाद से हर दिन सिर्फ एक लाख लोगों को टीका लगेगा।
  • यही स्थिति रही तो दो से तीन महीने लग जाएंगे; अब स्पॉट पर रजिस्ट्रेशन हो सकेगा

मप्र में वैक्सीन की कमी अब पूरे मई तक बनी रह सकती है। अभी हफ्ते में चार दिन वैक्सीनेशन होता है। अब सरकार ने ये तैयारी भी कर ली है कि 19 मई के बाद से हर दिन सिर्फ एक लाख लोगों को टीका लगेगा। इसमें केंद्र से मिलने वाली कोविशील्ड और कोवैक्सीन 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए होगी। राज्य सरकार जो वैक्सीन खरीदेगी, वो 18+ वालाें काे लगेगी। इस समय सरकार के पास दाेनाें वैक्सीन की कुल 10 लाख डाेज का स्टाॅक है।

जबकि 1.05 लाख हेल्थ वर्कर, 1.39 लाख फ्रंट लाइन वर्कर, 45 से अधिक उम्र के 52.63 लाख लोगों काे दूसरी डाेज लगनी बाकी है। नई व्यवस्था के तहत वैक्सीनेशन हुआ ताे 45 से अधिक उम्र वालाें काे दूसरा डाेज लगने में दाे से तीन महीने लग जाएंगे। सरकार ने रविवार को कहा कि एक भी डोज बेकार न जाए इसलिए अब वेटिंग तथा ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन के साथ वैक्सीनेशन कर दिया जाए। -पढ़ें भोपाल फ्रंट पेज

31 मई तक कहां से कितनी वैक्सीन
केंद्र सरकार से :
कोविशील्ड की 10.46 लाख और कोवैक्सीन की 3.49 लाख। वर्तमान में स्टॉक 5.56 लाख है।
राज्य सरकार से : कोविशील्ड की 4.24 लाख डोज मिलेगी। कोवैक्सीन नहीं मिल पाएगी। सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्य सरकार से कहा है कि वह मई तक 9 लाख डोज दे सकती है। इसके लिए 23 करोड़ रुपए वह दे चुकी है। सरकार द्वारा दस लाख डोज का जून का ऑर्डर दिया जा चुका है।
18+ का वैक्सीनेशन : 17 मई को 90 हजार लोगों को वैक्सीन लगेगी। 19,20,22,24,26 मई को एक-एक लाख को, 27,29,31 मई को हर दिन 1.10 लाख लोगों को वैक्सीन लगेगी।

खबरें और भी हैं...