पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • 60 Hours From This Evening, State Shutdown, One Week Lockdown In Betul, Khargone, Ratlam And Katni

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रमण पर आक्रमण:आज शाम से 60 घंटे प्रदेश बंद, बैतूल, खरगोन, रतलाम और कटनी में एक हफ्ते का लॉकडाउन

भोपाल13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पूरे भोपाल में दो दिन तो काेलार और शाहपुरा थाना क्षेत्र में 9 अप्रैल से 9 दिन का संपूर्ण कोरोना कर्फ्यू
  • दोनों थाना क्षेत्रों के 7 वार्ड की ढाई लाख की आबादी घरों में रहेगी, फल-सब्जी और दूध नगर निगम भेजेगा
  • भोपाल में रिकॉर्ड 686 और प्रदेश में 4,324 नए मरीज

बेकाबू हो चुके कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने गुरुवार को भोपाल सहित पूरे प्रदेश में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी। यह शुक्रवार शाम 6 बजे से शुरू होकर सोमवार सुबह 6 बजे तक रहेगा। बैतूल, कटनी, खरगोन और रतलाम जिलों में अगले 7 दिन तक लॉकडाउन रहेगा। छिंदवाड़ा में एक दिन पहले ही सात दिनी लॉकडाउन लग चुका है। सरकार का यह आदेश 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा।

कोरोना स्थिति की समीक्षा के बाद ही आगे फैसला लिया जाएगा। हालांकि लॉकडाउन से दमोह को बाहर रखा गया है, क्योंकि यहां विधानसभा उपचुनाव होना है। इसलिए इस पर चुनाव आयोग ही फैसला लेगा। सरकारी दफ्तरों में 5 दिन वर्किंग रहेगी। शनिवार-रविवार दफ्तर बंद रहेंगे। यह आदेश 31 जुलाई तक प्रभावी होगा।

हॉट स्पॉट या कंटेनमेंट क्षेत्र में 7 से 10 दिन के लॉकडाउन का निर्णय कलेक्टर लेंगे। वहीं, भोपाल जिला प्रशासन ने कोलार और शाहपुरा थाना क्षेत्र में शुक्रवार शाम से अगले 9 दिन का लॉकडाउन लगा दिया है। इन क्षेत्रों में दूध, फल-सब्जी की सप्लाई नगर निगम करेगा, किराना दुकानें बंद रहेंगी, लेकिन राशन होम डिलीवर कराया जाएगा।
कंटेनमेंट एरिया भी बड़ा हो सकेगा

गुरुवार को समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा- संक्रमण को देखते हुए बड़े शहरों में कंटेनमेंट एरिया बनाए जा सकते हैं। जल्द ही बेड संख्या एक लाख की जाएगी। सरकारी के साथ निजी अस्पतालों का सहयोग भी लिया जा रहा है। शुक्रवार को कैबिनेट के सदस्यों, फिर सांसद-विधायकों से बात करूंगा। इस लॉकडाउन को कोराना कर्फ्यू कहा जाएगा। प्रदेश में 11 से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव चलेगा।
सिर्फ 96 विधायकों ने ही कराया वैक्सीनेशन
विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने बताया कि मप्र के तमाम विधायकों में से अभी तक सिर्फ 96 विधायकों ने कोरोना का टीका लगवाया है। इसीलिए अब सभी विधायकों को पत्र लिख रहा हूं कि वे तत्काल वैक्सीन का पहला डोज लें। इसके बाद क्षेत्र में बाकी लोगों को जागरूक भी करें।
बेड, ऑक्सीजन सप्लाई पर निगरानी करेगी कमेटी
बेड और ऑक्सीजन पर निगरानी के लिए जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव एसएन मिश्रा, उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव संजय शुक्ला, विवेक कुमार पोरवाल, पी नरहरि की टीम बनाई है। पीडब्ल्यूडी के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई इसे लीड करेंगे। मंडलोई सभी कलेक्टरों से बात करके अगले तीन दिन में हर जिले में एक नया कोविड केयर सेंटर तय कराएंगे। अप्रैल तक इनकी संख्या एक लाख बेड होगी।

लॉकडाउन में क्या-क्या खुलेगा और किसकी छूट

  • दवा, राशन दुकानें, अस्पताल, पेट्रोल पंप, बैंक, दूध और सब्जी की दुकानें।
  • औद्योगिक मजदूरों, उद्योगों के लिए कच्चा अथवा तैयार माल लाने-ले-जाने, उद्योगों के अधिकारियों व कर्मचारियों का आना-जाना।
  • सरकारी और स्थानीय निकाय के कर्मचारियों को आने-जाने की छूट।
  • परीक्षा केंद्र वाले परीक्षार्थी, इनसे जुड़े कर्मी व अधिकारियों को छूट।
  • एंबुलेंस व फायर ब्रिगेड सेवा मिलेगी।
  • वैक्सीनेशन के लिए रोक-टोक नहीं।
  • बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट जाने वालों को छूट।
  • कलेक्टर जरूरत के अनुसार कुछ छूट जारी कर सकते हैं।
  • दूसरे राज्यों से मालवाहक वाहन आ सकेंगे, बाकी वाहनों पर रोक।

भिंड और श्योपुर में ही 10 से कम मरीज मिले

प्रदेश में गुरुवार को 4324 तो भोपाल में रिकॉर्ड 686 नए संक्रमित मिले। अब रतलाम, बड़वानी और कटनी में भी 100 से ज्यादा मरीज मिले हैं। सिर्फ भिंड और श्योपुर ही दो ऐसे जिले हैं जहां 10 से कम मरीज मिले हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 26059 पर पहुंच गई है। सबसे ज्यादा 6281 एक्टिव मरीज इंदौर और 4687 भोपाल में हैं। जबकि, जबलपुर में 1727 और 1104 ग्वालियर में हैं।

सरकार का दावा

300 टन ऑक्सीजन मप्र को हर दिन मिल रही
ऑक्सीजन की दिक्कत पर दिनभर गहमागहमी रही। एमएसएमई आयुक्त विवेक कुमार पोरवाल दोपहर बाद बैठक करते रहे। इसके बाद केंद्र सरकार से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। इससे पहले उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव संजय शुक्ला ने बताया कि आयनॉक्स से 150 से 107 टन ऑक्सीजन मिल रही है। भिलाई स्टील प्लांट से 60 टन की मंजूरी हुई है जिसकी पहली खेप गुरुवार को मिल रही है। इसके अलावा 30-40 टन ऑक्सीजन दूसरे स्त्रोतों से आ रही है।

कोलार-शाहपुरा ही क्यों.... क्योंकि यहां शहर के 40% संक्रमित

कलेक्टर ने कोलार और शाहपुरा थाना क्षेत्र को कंटेनमेंट घोषित किया है। इन इलाकों में 7 वार्ड 80, 81, 82, 83, 84, 52 और 53 आते हैं। यहां ढाई लाख की आबादी 9 अप्रैल शाम 6 बजे से अगले 9 दिन तक घरों में रहेगी। कलेक्टर के मुताबिक शहर के कुल संक्रमितों में 40% यहीं से हैं। इनकी संख्या 1800 से ज्यादा हैं। इसलिए यहां सख्ती की गई है। फिलहाल यहां राशन दुकानें बंद रहेंगी, लेकिन बाकी शहर में किराना दुकानें खुली रहेंगी। कौन-कौन से इलाकों में लाॅकडाउन रहेगा

कोलार : दामखेड़ा ए सेक्टर और बी सेक्टर गली के मुहाने, जागरण लेक सिटी 13 गेट के पहले, सेमरी जोड़ पर अरालिया विंडसर के सामने दाए बाएं दोनों तरफ, गोल जोड़ मुख्य मार्ग पर, सलैया-सनखेड़ी जोड़ पर पुल के ऊपर का एरिया।
शाहपुरा : विराशा हाईटस के पास कलियासोत पुलिस पर, रुद्रेश्वर शिव मंदिर बंसल अस्पताल के पास से, पुल चूना भट्‌टी चौराह के पास, शैतान सिंह पाल चौराहा, बसंतकुंज के पीछे 12 नंबर के पास, ईश्वर नगर दाना पानी और डीके कॉटेज।

...और हकीकत

सागर-उज्जैन में ऑक्सीजन की कमी से 15 की मौत
सरकार गुरुवार दिनभर ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होने का दावा करती रही, उधर सागर के बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में 10 मरीजों की जान चली गई, तो उज्जैन में भाजपा कार्यकर्ता सहित 5 मरीजों की मौत हुई। दोनों जगह परिजनों ने ऑक्सीजन की कमी के कारण जान जाने का आराेप लगाया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें