• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • 7 Thousand Properties Were Sold In Bhopal, The Government Got Crores Of Rupees; Registry Will Be Done Again From Monday

फेस्टिवल में खूब हुए प्रापर्टी के सौदे:भोपाल में 7 हजार प्रापर्टी बिकीं, सरकार को करोड़ों रुपए मिले; सोमवार से फिर होगी रजिस्ट्री

भोपाल25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आईएसबीटी स्थित रजिस्ट्रार ऑफिस। - Dainik Bhaskar
आईएसबीटी स्थित रजिस्ट्रार ऑफिस।

राजधानी भोपाल में नवरात्रि से दिवाली के बीच प्रापर्टी के खूब सौदे हुए। 1 महीने में लगभग 7 हजार घर और जमीन खरीदे-बेचे गए। इससे सरकार को भी करीब 27 करोड़ रुपए की आय हुई। चार दिन रजिस्ट्रार ऑफिस बंद रहने के बाद सोमवार को खुलेंगे और रजिस्ट्री होगी।

कोरोना की वजह से रियल एस्टेट सेक्टर में मंदी छाई हुई थी, जो अक्टूबर में फेस्टिवल शुरू होते ही छंट गई। नवरात्रि में ही भोपाल में 2429 प्रापर्टी के सौदे हुए थे। दशहरे और दीपावली पर भी लोगों ने घर और जमीन के सौदे किए। परी बाजार और आईएसबीटी स्थित रजिस्ट्रार ऑफिस में हर दिन सैकड़ों रजिस्ट्री हुईं।

रजिस्ट्रार विभाग के आंकड़ों पर नजर डाले तो 7 अक्टूबर से 3 नवंबर के बीच भोपाल में 6655 रजिस्ट्री हुई। इससे सरकार को करीब 27 करोड़ रुपए स्टांप ड्यूटी के रूप में मिलें।

इन प्राइम लोकेशनों पर पसंद आई प्रॉपर्टी
शहर के होशंगाबाद रोड, अवधपुरी, कोलार, बैरागढ़, रायसेन रोड, करोंद समेत अन्य प्राइम लोकेशन पर लोगों को प्रॉपर्टी पसंद आई। कई बिल्डरों ने फेस्टिवल के चलते ऑफर भी दिए। ऑफर में मकान खरीदने पर राशि में छूट, रजिस्ट्री फ्री, वॉल पेपर, मॉड्यूलर किचन आदि शामिल रहे।

नवंबर के 3 दिन में 901 रजिस्ट्री
नवंबर के शुरुआती 3 दिन ही रजिस्ट्रार ऑफिस खुले थे। इसके चलते 901 रजिस्ट्री हुई। मध्यप्रदेश के नवंबर के आंकड़े पर नजर डाले तो कुल 11 हजार 475 प्रापर्टी की रजिस्ट्री हुई। इससे सरकार को 53 करोड़ रुपए से ज्यादा की स्टांप ड्यूटी मिली।

रजिस्ट्री के आंकड़ों में इंदौर अव्वल
एक महीने के फेस्टिवल सीजन में रजिस्ट्री के आंकड़ों की बात करें तो इंदौर अव्वल रहा। 7 अक्टूबर से 3 नवंबर के बीच इंदौर में 11 हजार 693 रजिस्ट्री हुईं और सरकार को करीब 54 करोड़ रुपए की स्टांप ड्यूटी मिली। दूसरे नंबर पर भोपाल रहा। यहां 6655 रजिस्ट्री हुई। ग्वालियर में 4898 और जबलपुर में 3860 प्रापर्टी की रजिस्ट्री हुई। इस महीने भी इंदौर में सबसे ज्यादा 1526 रजिस्ट्री हो चुकी है।

खबरें और भी हैं...