भोपाल-इंदौर के बाजारों का हाल:राजधानी में 70% भीड़ बिना मास्क, हॉटस्पॉट की ओर इंदौर में सोशल डिस्टेंस भूले लोग

भोपाल/इंदौर8 महीने पहले

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर मध्यप्रदेश सरकार अलर्ट जारी कर चुकी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने साफ कहा है कि बाजारों और कार्यक्रमों में लोग मास्क पहनें। सोशल डिस्टेंस भी बनाकर रखें। दैनिक भास्कर ने भोपाल और इंदौर के बाजारों का हाल जाना तो दोनों शहरों में ज्यादातर लोग बेपरवाह नजर आए। राजधानी में 70% लोग बिना मास्क के दिखे। मिनी मुंबई इंदौर में भी ज्यादातर लोग मास्क लगाना छोड़ चुके हैं। सोशल डिस्टेंस भी नहीं दिखी।

भोपाल के न्यू मार्केट में अधिकांश लोग बिना मास्क के घूमते मिले। बाजार में ज्यादातर दुकानदारों ने भी मास्क नहीं पहना। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कहीं नहीं होता मिला। रोशनपुरा चौराहा, नेहरू नगर में भी इसी तरह की तस्वीरें सामने आईं।

इधर, इंदौर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भीड़भाड़ दिखी। ज्यादातर ने मास्क नहीं लगा रखा था। अधिकांश को अब तक वैक्सीन का दूसरा डोज भी नहीं लगा है। शहर के भीड़भाड़ वाले बाजार राजवाड़ा में न तो ज्यादातर कारोबारी और न ही कस्टमर मास्क में मिले। कुछ लोग ऐसे भी मिले, जो मास्क तो लिए थे, लेकिन लगाए नहीं थे। कैमरा देख मास्क लगाया। बसों में सफर कर रहे पैसेंजर्स से ये तक नहीं पूछा जा रहा है कि उन्हें दोनों डोज लग चुके हैं या नहीं, जबकि प्रशासन का ही यह फैसला है कि यात्रियों से उनके दोनों डोज के बारे में पूछा जाएगा। उन्हें अवेयर किया जाएगा।

भोपाल के न्यू मॉर्केट में डराने वाली भीड़।
भोपाल के न्यू मॉर्केट में डराने वाली भीड़।

भोपाल में 24 घंटे में 9 नए केस
मध्यप्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के 12 नए केस मिले हैं। इनमें भोपाल में सबसे ज्यादा 9 पॉजिटिव हैं। पिछले 2 दिन में ही राजधानी में 13 केस मिल चुके हैं। 9 नए केस को मिलाकर आंकड़ा 22 पर पहुंच गया है। एक्टिव केस के मामले में भी भोपाल-इंदौर से आगे है। भोपाल में अभी 47 एक्टिव केस हैं, जबकि इंदौर में एक्टिव केस का आंकड़ा 42 है।

इंदौर में 9 दिन में 1 मौत, 56 केस
20 नवंबर से 29 नवंबर तक 9 दिन में ही इंदौर में 56 मरीज मिल चुके हैं। एक मौत भी हुई है। 20 नवंबर को 6 पॉजिटिव मिले थे। 21 नवंबर को 4 पॉजिटिव तो 1 मौत भी दर्ज हुई थी। 22 नवंबर को 3, 23 नवंबर को 13, 24 नवंबर को 5, 25 नवंबर को 2, 26 नवंबर को 12, 27 नवंबर को 10 पॉजिटिव मिले। 28 नवंबर को 1 केस मिला है।

इंदौर में 4 लाख आबादी को नहीं लगा दूसरा डोज
शहर में अभी करीब 4 लाख लोग ऐसे हैं, जिनका दूसरा डोज बाकी है। कुछ लोग तो ऐसे मिले, जो नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से अनजान थे। कुछ ने तो सरकार पर ही सवाल खड़े कर दिए। उनका कहना था कि सरकार को जो करना है, वो तो कर नहीं रही। सरकार बसों और ट्रेन में बिना वैक्सीन वालों को टिकट देना बंद करे।

कोरोना के नए वैरिएंट ऑमिक्रॉन ने बढ़ाई चिंता:इंदौर में दिसंबर में 3 हजार शादियां, होटल-मैरिज गार्डन बुक; जनवरी की बुकिंग से कतरा रहे लोग

इंदौर में कैमरा देख लोग मुंह को कवर्ड करते दिखे।
इंदौर में कैमरा देख लोग मुंह को कवर्ड करते दिखे।

बाजारों में जाएं तो यह जरूर करें

  • मास्क जरूर पहनें। यही पहला बचाव है।
  • एक-दूसरे से सोशल डिस्टेंसिंग रखें।
  • हाथों को सैनिटाइज जरूर करें।
  • कोई लक्षण दिखे तो तुरंत टेस्ट कराएं।

MP में 24 घंटे में 12 केस:भोपाल में सबसे ज्यादा 9 संक्रमित मिले, जबलपुर में 2 और इंदौर में 1 पॉजिटिव; प्रदेश में 126 एक्टिव केस