पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेना इफेक्ट:सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों काे 8% कम मिल रही सैलरी; 5% डीए व 3% इंक्रीमेंट राेका

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो
  • कब तक असर- अगले साल तक डीए और उसका एरियर मिलने के आसार नहीं
  • निगम- मंडल मिलाकर प्रदेश के 7.5 लाख से ज्यादा अधिकारियाें व कर्मचारियाें काे हो रहा नुकसान

काेराेना काल का असर सरकारी अधिकारियाें- कर्मचारियाें की सैलरी पर भी पड़ा है। इन्हें वेतन में आठ फीसदी का नुकसान झेलना पड़ रहा है। इसकी दाे वजह हैं। पहली यह कि काेराेना संकट का हवाला देते हुए राज्य सरकार ने इनका पांच फीसदी डीए राेक लिया था।

दूसरा कारण यह है कि बाद में काल्पनिक वेतनवृद्धि के नाम पर इनका 3 प्रतिशत इंक्रीमेंट भी राेक लिया। ऐसा हाेने पर निगम- मंडल मिलाकर प्रदेश के 7.5 लाख से ज्यादा अधिकारियाें व कर्मचारियाें काे नुकसान हाे रहा है। सरकार ने लाॅकडाउन के दाैरान ये दाे बड़े निर्णय लिए थे। सूत्रों के मुताबिक अगले साल तक अधिकारियाें- कर्मचारियाें के डीए में बढ़ोतरी मिलने के आसार नहीं हैं।

रिटायर होने वालों को भी नुकसान
अप्रैल या इसके बाद रिटायर हाेने वालाें काे अवकाश नगदीकरण का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसमें भी इन्हें डीए के कारण 5 फीसदी राशि कम मिल रही है।

ऐसे समझें 8 फीसदी का गणित
कर्मचारी नेता चंद्रशेखर परसाई ने बताया कि किसी का मूल वेतन 50 हजार है। इसमें 5% डीए 2500 रुपए नहीं मिला। इस मूल वेतन के आधार पर मिलने वाला इंक्रीमेंट 1500 रुपए भी नहीं मिले। इस तरह यह कुल 4 हजार रुपए हाे गए।

किस श्रेणी काे कितना नुकसान

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें