पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • 80 Crore Goats Sold; Only 50 Prisoners Will Offer Namaz In Mosques, This Time Also No Congregational Prayers At Idgah

ईद-उल-अजहा आज:80 करोड़ के बकरे बिके; मस्जिदों में 50 बंदे ही अदा करेंगे नमाज, इस बार भी ईदगाह पर सामूहिक नमाज नहीं

भोपाल8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ईदगाह में नमाज के लिए भीड़ न लगे, इसलिए पहले ही बैरिकेडिंग कर दी है। - Dainik Bhaskar
ईदगाह में नमाज के लिए भीड़ न लगे, इसलिए पहले ही बैरिकेडिंग कर दी है।
  • उलेमाओं ने कोविड गाइडलाइन का पालन करने की अपील की
  • ईदगाह की ओर जाने वाले रास्तों पर बैरिकेड्स लगा दिए हैं

ईद-उल-अजहा पर्व बुधवार को मनाया जाएगा। लेकिन इस बार भी ईदगाह में सामूहिक नमाज नहीं होगी, जबकि मस्जिदों में 50 बंदे विशेष नमाज अदा करेंगे। नमाज सुबह 6:15 बजे होगी। उलेमाओं ने बंदों से कोविड गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है।

शहर काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने बंदों से स्वच्छता का ख्याल रखने की भी समझाइश दी है। वहीं कोरोना के खात्मे की दुआ करने को भी कहा है। साथ ही बंदे इंसानियत, अच्छी बारिश, सामाजिक सद्भाव बनाए रखने की भी दुआ मागेंगे। खास बात यह है कि इस बार ईद पर 80 करोड़ के बकरे बिक गए। कोरोनाकाल के चलते यह दूसरा साल है, जब ईद-उल-अजहा की सामूहिक नमाज ईदगाह में अदा नहीं की जाएगी। लेकिन अन्य मस्जिदों में बंदे अकीदत के साथ नमाज अदा करेंगे। मंगलवार शाम को ईदगाह तरफ जाने वाले रास्तों पर बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं। एहतियात के तौर पर यहां पुलिस बल तैनात किया गया है। दूसरी ओर रात तक बाजारों में त्योहार की खरीद-फरोख्त के लिए चहल-पहल रही।

शहर में आज 42 अस्थायी स्लाटर हाउस बनाए गए हैं

ईद पर स्वच्छता बनाए रखने निगम ने सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर खास इंतजाम किए हैं। बुधवार को शहर में 42 अस्थायी स्लाटर हाउस बनाए गए हैं। इन स्लाटर हाउस और घरों में होने वाली कुर्बानी के अवशेष इकट्ठा करने 30 से अधिक गाड़ियां लगाईं जाएंगी।

सफाई और पानी सप्लाई के लिए भी रहेंगे खास इंतजाम

सफाई व जलप्रदाय के लिए निगम के दस अफसरों को तैनात किया है। सबसे ज्यादा कुर्बानी जोन 3 और 4 में होती है। जोन 4 के एएचओ मो. शाहब खान ने बताया कि आरिफ नगर में बनने वाले स्लाटर हाउस में 100-150 कुर्बानी और कबाड़खाना में 100-125 कुर्बानी के हिसाब से व्यवस्था की है।

बकरों के लिए इस बार 40 लाख का तो चारा ही बिक गया

ईद के लिए शहर में करीब 80 करोड़ रुपए के बकरे बिक गए। ऑल इंडिया मुस्लिम त्योहार कमेटी के अध्यक्ष डॉ. औसाफ शाहमीरी खुर्रम इन आंकड़ों की पुष्टि करते हुए बताया कि कमेटी के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक बैरसिया और उससे सटे गांव मिलाकर भोपाल जिले में 8.50 लाख मुस्लिम आबादी है। शहर में बोगदा पुल, गांधीनगर, आरिफ नगर, आनंद नगर, बड़ा बाग, यादगार-ए-शाहजहानी पार्क, जिंसी स्लाटर हाउस के पास, कोलूखेड़ी, गेहूंखेड़ा, कोटरा सुल्तानाबाद, जहांगीराबाद, भानपुर समेत कई इलाकों में पशु बाजार लगे थे। इन बाजारों में औसतन ₹15 हजार रुपए का एक बकरा खरीदा गया। कई लोगों ने राजगढ़, नरसिंहगढ़, होशंगाबाद, सिरोंज, नजीराबाद, विदिशा, रायसेन सहित आसपास के इलाकों से भी कुर्बानी के लिए बकरे लाए खरीद कर लाए थे। खुर्रम ने बताया कि इन बकरों के लिए करीब 40 लाख रुपए का तो चारा ही बिक गया।

बीएसएच ग्रुप भी करेगा मॉनिटरिंग

भोपाल सर्विंग ह्यूमेनिटी ग्रुप (बीएसएच) पिछले कुछ वर्षों से बकरीद पर स्वच्छता को लेकर अभियान चलाए हुए हैं। ग्रुप के लीडर सैयद फैज ने बताया कि उनके ग्रुप के मैंबर कई दिनों से बकरीद पर स्वच्छता के लिए जागरूकता अभियान चला रहे हैं। उनके ग्रुप के 70 वॉलेंटियर मॉनिटरिंग करेंगे, लोगों को समझाइश देंगे और नगर निगम के साथ समन्वय करेंगे।

खबरें और भी हैं...