पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

योग दिवस पर वैक्सीनेशन का महाटारगेट:1.60 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने मैदान में होंगी 800 टीमें

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीनेशन शुरू होने के 154 दिन बाद 21 जून को भोपाल जिले में अब तक का सबसे बड़ा 1.60 लाख वैक्सीन लगाने का टारगेट तय किया है। - Dainik Bhaskar
वैक्सीनेशन शुरू होने के 154 दिन बाद 21 जून को भोपाल जिले में अब तक का सबसे बड़ा 1.60 लाख वैक्सीन लगाने का टारगेट तय किया है।
  • कुल 3200 लोग जुटेंगे, हर टीम में होंगे 4 सदस्य

वैक्सीनेशन शुरू होने के 154 दिन बाद 21 जून को भोपाल जिले में अब तक का सबसे बड़ा 1.60 लाख वैक्सीन लगाने का टारगेट तय किया है। इसके लिए टीकाकरण टीम ने स्वास्थ्य अमले के साथ नगर निगम, एसडीएम और जिला पंचायत की टीम को जोड़ा है।

भोपाल जिले में इस टारगेट को पूरा करने के लिए जिला प्रशासन ने कुल 800 टीमें बनाने का निर्णय लिया है, जिसकी सूची शनिवार शाम तक फाइनल हो जाएगी। हर टीम में 4 सदस्य रहेंगे। इनमें सेंटर इंचार्ज, वैक्सीनेटर और वैरिफायर के साथ एक स्थानीय व्यक्ति होगा। करीब 3200 लोग मिलकर इस टारगेट को पूरा करेंगे। इनके अलावा 300 लोगों की एक रिजर्व टीम आपात स्थिति में मदद के लिए तैयार रहेगी। सेंटर भी लगभग 4 गुना किए जा रहे हैं। इनमें 150 सेंटर तो वे हैं, जो नियमित रूप से स्कूल-कॉलेज और पंचायतों में संचालित किए जा रहे हैं।

इनमें पूर्व की तरह ऑनलाइन बुकिंग के जरिए वैक्सीन लगाई जाएगी, लेकिन अब टारगेट पूरा करने के लिए निगम के सभी 85 वार्ड में 255 टीमें अलग-अलग इलाकों में जाकर ऑनस्पॉट बुकिंग करके डोज लगाएंगी। वहीं जिले के 8 एसडीएम को 25-25 यानी कुल 200 टीमें दी जाएंगी। यह ऑनस्पॉट वैक्सीनेशन करेंगी। ग्रामीण इलाकों में हर पंचायत व स्वास्थ्य केंद्र पर करीब 200 टीमें तैनात की जाएंगी।

आज नहीं होगा वैक्सीनेशन...

21 जून को नया रिकॉर्ड बनाने के लिए शुक्रवार से ही टीमें काम पर लग गई हैं। इसके चलते शनिवार के लिए वैक्सीन शेड्यूल नहीं बनाया गया। ऑनलाइन बुकिंग भी सीधे साेमवार के लिए की जा रही है। इस दिन से केंद्र द्वारा दी जा रही फ्री वैक्सीन लगाने का सिलसिला शुरू होगा। भोेपाल जिले में दो बार 75 हजार डोज लगाने का लक्ष्य तय किया और दोनों ही बार वैक्सीन की कमी से पूरा नहीं हो पाया।

10 लाख लोगों को टीके का टारगेट

  • वैक्सीनेशन महा अभियान के तहत 21 जून को प्रदेश में 10 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। इस अभियान के लिए पूरे प्रदेश में 7 हजार केंद्र बनाए गए हैं।
  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को काेराेना की स्थिति की समीक्षा करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रयास करेंगे कि रोज इतना ही वैक्सीनेशन किया जाए। इस गति से हम अक्टूबर-नवंबर तक 18 प्लस के व्यक्तियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण पूरा कर लेंगे।
  • ऐसे में यदि तीसरी लहर आती भी है, तो उसका प्रभाव कम होगा। बैठक में बताया कि सभी 52 जिलों की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 1% से कम हो गई है। प्रदेश के 4 जिलों में ही 5 या उससे अधिक नए केस आए हैं।
खबरें और भी हैं...