• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • A Feat Of Railway, MST Facility Was Given To The Updowners In That Train Which Reaches Bhopal To Itarsi In 17 Hours.

डेली अपडाउनर्स की परेशानी:रेलवे का कारनामा, उस ट्रेन में अपडाउनर्स को एमएसटी की सुविधा दी जो भोपाल से इटारसी 17 घंटे में पहुंचती है

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल रेल मंडल ने 22 ट्रेनों में दी एमएसटी की अनुमति। - Dainik Bhaskar
भोपाल रेल मंडल ने 22 ट्रेनों में दी एमएसटी की अनुमति।

भोपाल रेल मंडल ने अब तक 24 ट्रेनों में मासिक सीजन टिकट (एमएसटी), त्रेमासिक सीजन टिकट आदि पर यात्रा करने की अनुमति अपडाउनर्स व अन्य यात्रियों को दे दी है। इनमें से 22 ट्रेनें तो बीना तरफ आवागमन करती हैं, लेकिन इटारसी-होशंगाबाद-हरदा से भोपाल आवागमन करने वाले लोगों को ऐसी ट्रेन में यात्रा करने की सुविधा एमएसटी पर दी गई है, जो करीब 17 घंटे में लंबे रूट से इटारसी तक पहुंचती है। वहीं, जिन अन्य इक्का-दुक्का ट्रेनों को अनुमति दी गई है, वे या तो साप्ताहिक हैं अथवा सुपर फास्ट श्रेणी की हैं जिनकी टाइमिंग हर दिन आने-जाने वाले अपडाउनर्स व अन्य यात्रियों के हिसाब से नहीं हैं। इस मामले में सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश का कहना है कि मुख्यालय बातचीत कर समस्या का समाधान करवाया जाएगा।

भोपाल रेल मंडल ने 22 ट्रेनों में दी एमएसटी की अनुमति

हाल ही में भोपाल रेल मंडल ने 11 जोड़ी यानी 22 ट्रेनों में अपडाउनर्स व अन्य यात्रियों के लिए एमएसटी आदि पर यात्रा करने की अनुमति दी गई है। इसके पहले दमोह तरफ जाने वाली राज्य रानी एक्सप्रेस व विंध्याचल एक्सप्रेस में भी ऐसी अनुमति जारी की गई। इस तरह कुल 24 ट्रेनों में यह सुविधा अपडाउनर्स को दिए जाने का दावा रेल मंडल की ओर से किया गया। लेकिन इटारसी-होशंगाबाद-हरदा क्षेत्र से कोरोना काल के दौरान ही आवागमन करने वाले 12 से 15 हजार के बीच अपडाउनर्स व अन्य यात्रियों के लिए इनमें से केवल विंध्याचल एक्सप्रेस है, जो दोनों तरफ से वाया बीना-कटनी व जबलपुर होते हुए करीब 17 घंटे में इटारसी तक पहुंचती है। इस वजह से उस तरफ से आवागमन करने वाले यात्री परेशान हैं।

ये ट्रेन हैं काम की
भोपाल से होशंगाबाद-इटारसी तरफ आवागमन के लिए कामायनी, सोमनाथ, चेन्नई-जयपुर एक्सप्रेस ट्रेनें हैं, लेकिन इनमें यात्रा करने की अनुमति एमएसटी धारकों को नहीं हैं। जबकि ये ट्रेनें अपडाउनर्स के काम की हैं। जबकि विंध्याचल एक्सप्रेस प्रतिदिन शाम 4:20 बजे भोपाल स्टेशन से वाया बीना-कटनी व जबलपुर होते हुए अगले दिन सुबह 9:00 बजे इटारसी पहुंचती है।