अलर्ट रहें...:भोपाल में 84 दिन बाद एक्टिव केस फिर 50 पार

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सितंबर की तुलना में एक्टिव केस अक्टूबर में दोगुने हुए, इनमें 15 साल से कम उम्र के 5 बच्चे। - Dainik Bhaskar
सितंबर की तुलना में एक्टिव केस अक्टूबर में दोगुने हुए, इनमें 15 साल से कम उम्र के 5 बच्चे।
  • 6 सक्रिय मरीज शहर से बाहर चले गए, 10 के बारे में प्रशासन को फिलहाल कोई खबर नहीं

त्योहारों में लोग कोरोना संक्रमण से बेफिक्र हो गए हैं। इसलिए भोपाल में एक्टिव मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ने लगा है। 84 दिन बाद एक्टिव मरीजों की संख्या 51 हो गई है, जो कि प्रदेश में सबसे ज्यादा है। इससे पहले 22 जुलाई को 60 एक्टिव केस थे, जबकि 29 अगस्त को सबसे कम 9 ही मरीज इलाज करा रहे थे।

बड़ी बात ये है कि प्रदेश में कुल एक्टिव केस 110 हैं यानी करीब 46% केस भोपाल में ही हैं। यह आंकड़ा सितंबर के मुकाबले करीब दोगुना है। सितंबर अंत में सिर्फ 26 कोरोना मरीज पॉजिटिव थे, जो अक्टूबर के 12 दिन में 51 पर पहुंच गए। आशंका है कि इस महीने के अंदर तक यह आंकड़ा बढ़कर सौ भी पहुंच सकता है।

फिलहाल 51 सक्रिय मरीजों में से 35 होम आइसोलेशन में हैं। 6 मरीज शहर से बाहर जा चुके हैं, जबकि 10 से फिलहाल प्रशासन का कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है, क्योंकि सैंपलिंग के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीमें संबंधित से नाम, उम्र और मोबाइल नंबर ही पूछती हैं। इस दौरान अधिकांश ने अपने नंबर गलत दिए थे। बता दें कि बीते चार दिन से लगातार 5-5 नए मरीज मिल रहे हैं। बुधवार को जरूर यह आंकड़ा घटकर 4 हुआ है।

पॉजिटिव होने के बावजूद बाहर घूम रहे

कोरोना पॉजिटिव मरीजों से जब भास्कर ने बात की तो उनमें से चार ने स्वीकार किया कि वे काम के लिए अभी बाहर आ-जा रहे हैं। उनका होम आइसोलेशन अभी पूरा नहीं हुआ है। इसके पीछे उनका तर्क है कि उन्होंने अगले ही दिन दोबारा जांच कराई थी तो उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई।

64% मरीज वे जो यात्रा करके यहां आए
जो मरीज पॉजिटिव आए हैं, उनमें करीब 64 प्रतिशत मरीज बाहर से यात्रा कर आए हैं। सबसे ज्यादा पांच यात्री छत्तीसगढ़, चार उत्तरप्रदेश, कोलकाता से तीन, दिल्ली और महाराष्ट्र से दो जबकि बिहार और राजस्थान समेत अन्य राज्यों से भी मरीज आए हैं

खबरें और भी हैं...