पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • After 9 Years, Building Permission Fee Will Increase By 20 Thousand Rupees In Bhopal, Proposal Ready

महामारी में बढ़ेगी महंगाई:9 साल बाद भोपाल में 20 हजार रुपए तक बढ़ेगी बिल्डिंग परमिशन फीस, प्रस्ताव तैयार

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल नगर निगम 9 साल बाद बिल्डिंग परमिशन की फीस लगभग 20 हजार रुपए बढ़ाने जा रहा है। - Dainik Bhaskar
भोपाल नगर निगम 9 साल बाद बिल्डिंग परमिशन की फीस लगभग 20 हजार रुपए बढ़ाने जा रहा है।
  • अभी 1500 वर्गफीट के प्लॉट पर 43 हजार से 1.17 लाख तक लगते हैं

भोपाल नगर निगम 9 साल बाद बिल्डिंग परमिशन की फीस लगभग 20 हजार रुपए बढ़ाने जा रहा है। उसकी बिल्डिंग परमिशन शाखा ने फीस में प्लांटेशन फीस, टॉयलेट फीस,सॉलिड वेस्ट फीस, ड्रेनेज कनेक्शन एक्सकैवेशन फीस, वाटर कनेक्शन एक्सकैवेशन फीस, रेसीडेंशियल फीस और डिमोलिशन फीस जैसे कई मद जोड़कर प्रस्ताव तैयार किया है।

फिलहाल 1500 वर्ग फीट के एक प्लॉट पर कोलार रोड एरिया में बिल्डिंग परमिशन के लिए 43,316 रुपए और बैरसिया रोड स्थित चौकसे नगर में 1,17,716 रुपए चुकाना पड़ते हैं। इंदौर नगर निगम यह प्रक्रिया पहले से अपनाए हुए है। वहां नगर निगम बिल्डिंग परमिशन के साथ कई अन्य शुल्क भी वसूलता है, जबकि भोपाल में अब तक एेसे शुल्क नहीं लिए जा रहे हैं। पिछले दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बिल्डिंग परमिशन के साथ पौधरोपण की शर्त लगाने की घोषणा के बाद शासन को याद आया कि भूमि विकास नियम में तो यह प्रावधान पहले से है।

दोबारा आवेदन को कहा

यदि नगर निगम पानी, सीवेज और ड्रेनेज कनेक्शन की खुदाई के शुल्क बिल्डिंग परमिशन के साथ लेगा तो फिर इनके लिए वसूले जाने वाले शुल्क में बदलाव करना होगा। इनमें भी खुदाई की राशि जोड़ी जाती है। नगर निगम में पिछले 15 दिन में ऐसे लगभग 100 आवेदन पहुंचे हैं जिन्होंने तीन साल पहले बिल्डिंग परमिशन ली थी और मकान नहीं बना पाए, लेकिन अब उनकी परमिशन रिन्यू नहीं हो रही है। उन्हें दोबारा आवेदन करने को कहा जा रहा है।

खबरें और भी हैं...