पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उत्सव का उल्लास:दीपोत्सव पर धर्म, अध्यात्म और शौर्य का अद्भुत संगम

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिपावली पर मंदिर, दाताबंदी छोड़ दिवस पर गुरुद्वारे और महावीर निर्वाण महोत्सव के लिए सजे जिनालय

कार्तिक अमावस्या पर शनिवार को शहर में दीपोत्सव मनाया जाएगा। मां लक्ष्मी के शुभागमन के लिए बिड़ला मंदिर समेत कई देवालयों से रोशनी की गई है। घरों व मंदिरों में महालक्ष्मी की विशेष पूजा की जाएगी। दीप मालाएं सजेगी और आतिशबाजी होगी। सिख समाज द्वारा शनिवार को गुरुनानक टेकरी ईदगाह हिल्स में दाताबंदी छोड़ दिवस मनाया जाएगा। यह दिवस छठवें गुरु हरगोविंद साहिब के शौर्य व साहस की स्मृति में मनाया जाता है। अध्यक्ष परमवीर सिंह ने बताया कि शाम 7 से रात 9.30 बजे तक ईदगाह हिल्स टेकरी गुरुद्वारा में विशेष गुरमत समागम होगा।

इसमें रागी जत्था के सुरिंदर सिंह पारस कीर्तन कर संगत को निहाल करेंगे।

महावीर निर्वाण महोत्सव कल
पंचायत कमेटी के अध्यक्ष प्रमोद हिमांशु ने बताया कि चौक दिगंबर जैन मदिर में सुबह आठ बजे शांतिधारा, अभिषेक के साथ ही अष्ट द3व्यों से भगवान को अर्घ्य दिए जाएंगे। इसके बाद भगवान की पालकी यात्रा निकाली जाएगी। पिपलानी जैन मंदिर में सुबह व शाम को विशेष अभिषेक होगा। महिला मंडल की वंदना सिंघई ने बताया कि महिलाएं दीप सजाकर सामूहिक रूप से आरती करेंगी। इसी तरह साकेत नगर, कस्तूरबा नगर, झिरनों व टीटी नगर आदि स्थानों के जिनालयों में भी महावीर निर्वाण महेोत्सव के आयोजन होंगे।

लक्ष्मीनारायण मंदिर.. मां लक्ष्मी के शुभागमन के लिए अरेरा पहाड़ी स्थित लक्ष्मीनारायण (बिड़ला) मंदिर समेत कई देवालय रोशनी से सराबोर नजर आ रहे हैं। दीपावली पर घरों व मंदिरों में मां लक्ष्मी की विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी।

महावीर निर्वाण महोत्सव कल
जिनालयों में रविवार को भगवान महावीर का निर्वाण महोत्सव मनाया जाएगा। पिपलानी समेत कई जैन मंदिरों में विद्युत सज्जा की गई है।

गुरमत समागम आज
ईदगाह हिल्स टेकरी गुरुद्वारा में शनिवार को विशेष गुरमत समागम होगा। इसमें रागी जत्था के सुरिंदर सिंह पारस कीर्तन कर संगत को निहाल करेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser