पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना इफेक्ट:ब्लड बैंकों में खून की कमी, निगेटिव ग्रुप को लेकर स्थिति चिंताजनक-क्योंकि सिर्फ 13 यूनिट ही बचीं

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ब्लड बैंक में लगातार हो रही कमी से निपटने के लिए हमीदिया, जेपी और रेडक्रॉस अस्पताल ने मोबाइल यूनिट से पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी शुरू की है।
  • बीते 6 माह में ब्लड डोनेशन के सिर्फ 50 कैंप लगे, जबकि इसी अवधि में पहले 600 कैंप तक लगते थे
  • प्रमुख ब्लड बैंकों की स्थिति...क्षमता 5700 की, बची सिर्फ 384 यूनिट

शहर के सरकारी और प्राइवेट ब्लड बैंकों में स्टॉक खत्म होने की कगार पर है। हालात यह हैं कि निगेटिव ब्लड ग्रुप की मात्र 13 यूनिट ही ब्लड बैंकों में बची हैं। पॉजिटिव ब्लड ग्रुप की भी 412 यूनिट ही उपलब्ध हैं। वजह- संक्रमण काल के दौरान बीते 6 माह में सिर्फ 50 ब्लड डोनेशन कैंप लगे, जबकि पहले इसी अवधि में 500-600 कैंप लग जाते थे।

जानकारों की मानें तो सामान्य दिनों में शहर में रोज करीब 70 यूनिट ब्लड की आवश्यकता होती है। हालांकि, कोरोना के चलते न सिर्फ अस्पतालों में ओपीडी घटी है, बल्कि इमरजेंसी में ही ऑपरेशन किए जा रहे हैं। ऐसे में ब्लड की जरूरत भी घटकर रोजाना करीब 35 यूनिट पर आ गई है।

मोबाइल यूनिट का सहारा.... ब्लड बैंक में लगातार हो रही कमी से निपटने के लिए हमीदिया, जेपी और रेडक्रॉस अस्पताल ने मोबाइल यूनिट से पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी शुरू की है।

एहतियात के साथ कैंप शुरू किए हैं
कोरोना संक्रमण के कारण ब्लड डोनेशन कैंप नहीं होने से ब्लड स्टॉक कम हुआ है। कोरोना संक्रमण से बचाव करते हुए कैंप शुरू किए हैं, ताकि ब्लड डोनेशन हो सके। अभी निगेटिव ग्रुप के ब्लड की कमी है। -डॉ. यूएम शर्मा, प्रभारी, ब्लड बैंक हमीदिया

अपील- सुरक्षा के सभी इंतजाम... यहां ब्लड डोनेट कर सकते हैं आप
एम्स, हमीदिया अस्पताल और रेडक्रॉस अस्पताल समेत शहर के अन्य अस्पतालों में भी सुरक्षित ब्लड डोनेशन के लिए बंदोबस्त किए गए हैं। यहां का स्टाफ भी सभी सुरक्षा मानकों का पालन कर रहा है। यहां यदि आप ब्लड डोनेट करने जाते हैं तो आपको मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। काउच पर अलग से बेडशीट भी बिछाई जाएगी। सैनिटाइज की हुई बॉल ही आपको दी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें