पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीयू:वर्ष 2017 में किया आवेदन, अब आरडीसी के रिजल्ट का इंतजार; पीएचडी के लिए परेशान हो रहे 400 छात्र

भोपाल24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) से पीएचडी करना छात्रों के लिए परेशानी का कारण बना है। जितने समय में उन्हें रिसर्च कर पीएचडी अवार्ड करने में लगना चाहिए था। करीब उतना ही समय आरडीसी होने में बीत गया है। जैसे-तैसे आरडीसी हुई अब उसके रिजल्ट के लिए छात्र बीयू के चक्कर लगा रहे हैं।

बीयू ने दिसंबर 2017 में पीएचडी, एमफिल के लिए प्रवेश परीक्षा कराई। फरवरी 2019 में कोर्स वर्क शुरू हुआ। जुलाई 2020 में आरडीसी हुई। अब रिजल्ट के इंतजार में 400 से अधिक छात्र परेशान हो रहे हैं। इस रिजल्ट के साथ ही रिसर्च वर्क करने के लिए रजिस्ट्रेशन होता है। ऐसे में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी अटकी है। छात्रों का आरोप है कि बीयू प्रशासन की लचर व्यवस्था के कारण पीएचडी की डिग्री समय पर नहीं मिल सकेगी। यदि विवि समय पर कार्रवाई करता तो अभी तक वे थीसिस लिखना शुरू कर देते।

10 विषयों की आरडीसी नहीं
अधिकारियों का कहना है कि रिजल्ट देना शुरू कर दिया है। जल्द ही सभी विषयों के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। लेकिन हकीकत यह है कि अभी तक करीब 10 विषयों के लिए आरडीसी भी आयोजित नहीं हो सकी है। इसके पीछे संबंधित विषय के चेयरमैन का उपलब्ध नहीं होना, या चेयरमैन बदल जाना आदि है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें