• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Ashraf, the sanitary in charge of the corporation, came on duty only two hours after his mother's death, said this responsibility is greaterBhopal Indore Coronavirus Lockdown Live | Corona Virus Cases in MP Bhopal Indore Ujjain Gwalior Khajuraho (COVID 19) Cases Death Toll Latest News and Updates

जज्बे को सलाम / मां के निधन के दो घंटे बाद ही ड्यूटी पर आ गए निगम के सैनिटाइजर प्रभारी अशरफ, बोले- ये जिम्मेदारी ज्यादा बड़ी

अशरफ अली और छोटे लाल अशरफ अली और छोटे लाल
X
अशरफ अली और छोटे लालअशरफ अली और छोटे लाल

  • सैनिटाइजेशन की जिम्मेदारी संभाले अशरफ अली ने मिसाल पेश की है
  • दोपहर को माँ को सुपुर्दे खाक करने के दो घंटे बाद वे शाम को  काम पर लौट आए

दैनिक भास्कर

Mar 27, 2020, 02:21 AM IST

भोपाल. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश लॉकडाउन है। ऐसे में शहर में सैनिटाइजेशन की जिम्मेदारी संभाले अशरफ अली ने मिसाल पेश की है। अशरफ अली की 67 वर्षीय मां नूरजहां का बुधवार सुबह निधन हो गया। दोपहर में उन्हें सुपुर्दे खाक करने के दो घंटे बाद ही शाम को वे अपने काम पर लौट आए। वरिष्ठ अफसरों को जब मालूम पड़ा तो उन्होंने अशरफ अली को घर की जिम्मेदारी संभालने को कहा, लेकिन अशरफ ने कह दिया कि ‘यह जिम्मेदारी ज्यादा बड़ी है।’ मूल रूप से जलकार्य विभाग के कर्मचारी अशरफ पिछले कुछ सालों से सीवेज वाहनों के प्रभारी हैं।

निगम करेगा सम्मानित

संक्रमण रोकने के लिए सैनिटाइज करने के लिए जो अभियान चल रहा हैै अशरफ उसकी जिम्मेदारी संभाले हुए हैंं। बुधवार सुबह मां का निधन होने पर उन्होंने किसी अफसर को जानकारी नहीं दी। फोन पर व्यवस्थाएं संभालते रहे। दोपहर में मां को सुपुर्दे खाक करके वे ड्यूटी आए। शाम 4 बजे अपर आयुक्त राजेश राठौड़ उनसे फील्ड पर मिले, तब उन्हें इस बात की जानकारी मिली। उन्होंने अशरफ को घर लौट जाने को कहा। अशरफ ने इनकार कर दिया।  राठौड़ ने आयुक्त बी विजय दत्ता को इसकी जानकारी दी। राठौड़ ने कहा कि निगम प्रशासन अशरफ को सम्मानित करेगा।

इन्हें भी नमन...हमें संक्रमण से बचाने सुबह से ही जुट जाते हैं सफाईकर्मी 

दूसरी ओर अब बात उनकी जो हमें संक्रमण से बचाने और शहर को स्वच्छ रखने में इस दौर में भी अपनी पूरी ड्यूटी ईमानदारी से निभा रहे हैं। 2000 सफाईकर्मी सुबह सुबह 6 बजे से ही सड़कों पर उतर जाते हैं। इसके अलावा दो-दो हजार सफाई कर्मी अन्य दो शिफ्टों में 6 ये व्यवस्था संभालते हैं। निगम ने इन्हें मॉस्क, ग्लव्स और साबुन उपलब्ध कराए हैं। गौतम नगर में सुबह सड़कों पर झाड़ू लगा रहे छोटेलाल कहते हैं कि इस वक्त हम ज्यादा अलर्ट हैं। हमारी कोशिश है कि कहीं से भी कोई शिकायत न पहुंचे। 

खुद भी रखें सफाई का ख्याल...

सफाई का सुपरविजन कर रहे जयप्रकाश खरे कहते हैं कि सफाई-कर्मियों से बोला है कि वे सफाई के साथ अपना भी ख्याल रखें। निगम के एडिशनल कमिश्नर राजेश राठौर कहते हैं कि लोग अपने स्तर पर सफाई का ख्याल रखें व कर्मियों को चाय-पानी उपलब्ध कराएं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना