प्रकाश झा पर स्याही फेंकी:भोपाल में आश्रम-3 के शूटिंग क्रू पर बजरंग दल का हमला; टीम को पीटा, गाड़ियां तोड़ीं

भोपाल10 महीने पहले

भोपाल में वेब सीरीज आश्रम-3 की शूटिंग के दौरान बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने फिल्म निर्माता प्रकाश झा के साथ झूमाझटकी की। उन पर स्याही फेंकी। शूटिंग पुरानी जेल (अरेरा हिल्स) में चल रही थी। कार्यकर्ताओं ने जेल परिसर के अंदर ही वेब सीरीज की टीम के कर्मचारियों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। वैनिटी वैन समेत 5 गाड़ियों में तोड़फोड़ कर दी। हमले में 4 से 5 कर्मचारियों को चोट लगी है। कुछ मीडियाकर्मियों से भी मारपीट की गई। घटना की सूचना मिलने के बाद में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कार्यकर्ताओं को खदेड़ दिया।

इस पूरे मामले में प्रकाश झा ने पुलिस में शिकायत करने से इनकार कर दिया है। वह मीडिया के सामने भी नहीं आए। विरोध करने वाले बजरंग दल के पदाधिकारियों ने झा पर आरोप लगाया कि वह आश्रम-3 वेब सीरीज के जरिए हिंदू धर्म को बदनाम कर रहे हैं। उन्हें फिल्म का नाम बदलना होगा, नहीं तो भोपाल में शूटिंग नहीं होने दी जाएगी। घटना के दौरान वेब सीरीज के एक्टर बॉबी देओल भी मौजूद थे।

रविवार शाम 6 बजे वेब सीरिज आश्रम-3 की पुरानी जेल में शूटिंग चल रही थी। इसी दौरान दो-ढाई सौ की संख्या में बजरंग दल के कार्यकर्ता नारेबाजी करते हुए जेल परिसर में घुस आए। वह हंगामा करने लगे। बात करने के लिए उन्होंने प्रकाश झा को बुलाया। इसी दौरान उग्र कार्यकर्ताओं ने झा के साथ झूमाझटकी कर दी। उन्हें सुरक्षाकर्मियों ने कार्यकर्ताओं से किसी तरह अलग कराया। इसके बाद प्रदर्शन में शामिल कार्यकर्ताओं ने परिसर में खड़ी वैनिटी वैन, कार, ट्रक में रखे सामान, मशीनरीज में तोड़फोड़ करना शुरू कर दिया। जब फिल्म टीम के कर्मचारियों ने इसका विरोध किया तो उन्हें दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया। पुलिस मामले में प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करने की बात कह रही है।

बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने टीम के साथ बुरी तरह मारपीट की।
बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने टीम के साथ बुरी तरह मारपीट की।

बॉबी, प्रकाश झा से पुलिस अधिकारियों ने की बात
घटना के बाद बड़ी संख्या में पुलिस बल पुरानी जेल पहुंचा। पुलिस अधिकारियों ने बॉबी देओल, प्रकाश झा से मिलकर घटना के बारे में जानकारी ली। हालांकि, झा ने पुलिस से शिकायत करने से इनकार कर दिया। बाद में वे बोले कि देखते हैं। डीआईजी इरशाद वली ने बताया कि अभी झा की तरफ से कोई शिकायत नहीं मिली है। हंगामा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। पुलिस को हंगामा करने वालों के कुछ नाम पता चले हैं। जल्द ही हिरासत में लिया जाएगा।

पुलिस अधिकारी से बात करते प्रकाश झा (व्हाइट टीशर्ट में)।
पुलिस अधिकारी से बात करते प्रकाश झा (व्हाइट टीशर्ट में)।

घायल कर्मचारी बोला-प्रदेश की बदनामी
हमले के दौरान जेल में अफरा-तफरी मच गई। विरोध से बचने के लिए बॉबी देओल, प्रकाश झा वैनिटी वैन में बैठे रहे। वैनिटी वैन को पुलिस ने सुरक्षा घेरे में ले रखा था। पुलिस वैन के पास किसी को नहीं जाने दे रही थी। इसके साथ ही हमले में घायल एक कर्मचारी राजवीर ने कहा कि शूटिंग के दौरान हमला गलत है। प्रदेश की इससे बदनामी होती है। इस तरह से आगे कोई शूटिंग करने मध्य प्रदेश नहीं आएगा।

हमले में घायल कर्मचारी राजवीर।
हमले में घायल कर्मचारी राजवीर।

धमकी- शूटिंग नहीं होने देंगे
बजरंग दल के प्रांत संयोजक सुशील ने चेतावनी दी कि झा को फिल्म का नाम बदलना पड़ेगा। विरोध प्रदर्शन के बाद उनसे बात हुई है। उन्होंने नाम बदलने के लिए वादा किया है। यदि फिल्म का नाम नहीं बदला गया तो शूटिंग नहीं होने दी जाएगी। इतना ही नहीं फिल्म को रिलीज भी नहीं होने दिया जाएगा। झा धर्म को बदनाम कर रहे हैं। आश्रम परंपरा हमारी पहचान है। किसी आश्रम में यदि कोई अपराध हुआ है तो उसके नाम से वे फिल्म बनाएं। सभी आश्रमों को बदनाम नहीं करें।

वैनिटी वैन समेत 5 गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई।
वैनिटी वैन समेत 5 गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई।