पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Bhopal Indore Coronavirus Outbreak Live | Corona Virus Cases In MP Bhopal Indore Jabalpur Ujjain Gwalior Khajuraho (COVID 19) Cases Death Toll Latest News And Updates

कोरोना को हराना है:मुख्यमंत्री की मीटिंग में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, एक कुर्सी छोड़ मास्क लगाकर बैठे सीएम और अधिकारी, बैरियर और चेक पोस्ट पर नहीं रोके जाएंगे ट्रक-वाहन

भोपाल6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री की मीटिंग में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया।
  • कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को पत्र लिखकर चिकित्सा सेवाओं में सुधार करने के लिए दिया सुझाव
  • भोपाल मंडल के गुना-ग्वालियर रेलखंड पर मियाना से पनिहार के बीच गाड़ियों का परिचालन 10 दिन के लिए बंद
  • प्रदेश के बैरियर और चेक पोस्ट पर ट्रक समेत किसी भी वाहन को नहीं रोका जाएगा, परिवहन आयुक्त ने दिए निर्देश

भोपाल. कोरोना वायरस की चेन को तोड़ने के लिए राजधानी भोपाल के लोग गंभीर हो गए हैं। मेडिकल स्टोर, सब्जी और किराना स्टोर पर गोले बना दिए गए हैं, जिसमें खड़े होकर लोग सामान, दवाएं खरीद रहे हैं। मार्किंग गोले में खड़े होकर लोग अपनी बारी का इंतजार भी कर रहे हैं। इधर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को रबी की फसल के उपार्जन और लॉक डाउन की वजह से किसानों को हो रही समस्या के संबंध में मंत्रालय में मीटिंग बुलाई तो वहां भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। सभी अधिकारियों के बीच एक मीटर का फासला रखने के लिए एक-एक कुर्सी छोड़कर मास्क लगाकर बैठे। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कोरोना की चुनौती से निपटने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज को दो पत्र लिखे हैं, पहले पत्र में छह बिंदुओं कोरोना महामारी से लड़ने के लिए जरूरी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए सुझाव दिए हैं और दूसरे में किसानों की समस्याएं उठाईं हैं। 
वहीं, भोपाल कलेक्टर तरुण पिथौड़े और डीआईजी इरशाद वली ने लोगों से अपील की है कि लोग खाने-पीने की चीजों को लेकर भीड़ न लगाएं, इन चीजों पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। जब आपको जरूरत हो, तब जाकर ले सकते हैं। इस दौरान सभी से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की जा रही है, जिससे आप और आपका परिवार सुरक्षित रहे। कलेक्टर ने कहा कि भोपाल में अब तक सिर्फ दो ही कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इधर, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कोरोना की चुनौती से निपटने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने छह बिंदुओं पर महामारी से बचाव के लिए सुझाव दिए हैं। उन्होंने आग्रह किया है कि चिकित्सा सुविधाएं होने से ही हम कोरोनावायरस से बचाव के योग्य बनेंगे और सब सुरक्षित हो पाएंगे। 

  • क्लिनिकल केयर के लिए मध्य प्रदेश के डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के अनुसार पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाए।
  • हेलमेट सूट्स एवं n95 मॉस्क की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
  • प्रत्येक जिले में कोरोना महामारी के लिए अलग से अस्पताल चिन्हित करके वहां पर स्वास्थ्य व्यवस्थाएं बनाई जाएं।
  • निजी अस्पतालों को अधिग्रहीत कर कोरोना के उपचार के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं बनाई जाएं।
  • कोरोना के लक्षण प्रतीत होने पर उनकी जांच के लिए प्रत्येक जिले में लैब की व्यवस्था की जाए।
  • प्रत्येक जिले के चिन्हित अस्पताल में वेंटिलेटर एवं सर्जिकल मास्क की पर्याप्त व्यवस्था भी की जाए।

दूसरी चिट्टी में किसानों की समस्या  
दूसरी चिट्ठी में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किसानों की समस्याएं रखी हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से कहा है कि इस समय रबी की फसल कटाई की स्थिति में पहुंच गई है। कुछ किसानों ने कटाई कर भी ली है, उनके सामने बेचने की समस्या है। इससे फसल खराब होने की संभावना बढ़ गई है। जिन किसानों ने फसल की कटाई कर ली है उनके लिए भंडारण एवं बेचने की समस्या है। सब्जी उत्पादक जिलों में सब्जी खेतों में रखी है परंतु लॉक डाउन के कारण परिवहन एवं विक्रय की व्यवस्था नहीं हो पा रही है। ऐसे में सब्जियां सड़ने लगेंगी। फलों का भी यही हाल है।  इसलिए प्रदेश सरकार फलों सब्जियों एवं फलों की कटाई कुड़ाई भंडारण परिवहन एवं विक्रय के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें जिससे किसान भाइयों को राहत मिल सके। 

गुना-ग्वालियर रेल खंड पर सभी गाड़ियों का परिचालन बंद
पश्चिम मध्य रेल प्रशासन द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार, लॉक डाउन के कारण भोपाल मंडल के गुना-ग्वालियर रेल खंड पर मियाना से पनिहार के बीच सभी गाड़ियों का परिचालन 10 दिन (दिनांक- 26.03.2020 से 04.04.2020 तक) के लिए बंद कर दिया गया है। यात्री गाड़ियों का परिचालन पहले ही बंद था। इस खण्ड में रेल सेवाएं कम होने के कारण रेलवे ने कोरोना वायरस संक्रमण रोकने हेतु ये कदम उठाया है। माल परिवहन हेतु रेलवे वैकल्पिक मार्ग का उपयोग करेगी। भोपाल मंडल रेल प्रबंधक उदय बोरवणकर के अनुसार, न्यूनतम रेल कर्मियों को कार्य क्षेत्र पर जाना पड़े, इस उद्देश्य से रेल प्रशासन द्वारा यह कदम उठाया गया है। 

जरूरी सामग्री लेकर जा रहे ट्रक-वाहन नहीं रोके जाएंगे 
प्रदेश के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर वी मधुकुमार ने प्रदेश के सभी आरटीओ और आरटीआई को निर्देश दिए हैं कि किसी भी बैरियर या चेकपोस्ट पर ट्रक समेत भी वाहन को नहीं रोका जाए। उन्होंने ये भी कहा कि सीमा पर आने वाले किसी भी वाहन को नहीं रोकने के स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। इन निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। इस बारे में अगर किसी वाहन मालिक या ड्राइवर को कोई शंका हो या कुछ जानकारी प्राप्त करना है तो वह विभाग के उपायुक्त संजय सोनी से मोबाइल नंबर- 9669 000012 पर संपर्क कर सकते हैं। परिवहन विभाग के अतिरिक्त कमिश्नर महेंद्र सिंह सिकरवार से मोबाइल नंबर- 9479925003 पर भी बात कर सकते हैं। 

अवैध रूप से मीट बेच रहे दुकान दारों पर फाइन 
अवैध रूप मीट एवं चिकन बेच रहे है भोपाल के वार्ड 77 में नगर निगम ने दुकानदार पर स्पॉट फाइन की कार्यवाही करते हुए 5000 की  राशि वसूल की। इसके साथ ही चिकन और मीट पर फिनाइल डाल कर उसे नष्ट किया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें