पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Bhopal Coronavirus Update; First Batch Of COVID 19 Vaccines Arrives Today In Madhya Pradesh Bhopal

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल संभाग के 8 जिलों को मिले 94 हजार डोज:कोरोना वैक्सीन की सेल्फ लाइफ 6 महीने होती है; 14 दिन में 36 हजार फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगा टीका

भोपाल10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल के पहले खेप के रूप में 36 हजार वैक्सीन मिले हैं। यह फोटो भोपाल डिवीजन वैक्सीन स्टोर का है। - Dainik Bhaskar
भोपाल के पहले खेप के रूप में 36 हजार वैक्सीन मिले हैं। यह फोटो भोपाल डिवीजन वैक्सीन स्टोर का है।
  • भोपाल के 37 में से 36 फोकल प्वाइंट पर स्टोर होगी वैक्सीन
  • 16 नए फोकल प्वाइंट बनाए, 85 सेंटर पर होगा टीकाकरण

लोगों की उम्मीदों की वैक्सीन का पहला डोज बुधवार सुबह भोपाल पहुंच गया। चर्चा का विषय बनी इस वैक्सीन की सेल्फ लाइफ 6 महीने की होती है यानि 6 महीने के अंदर ही इसका उपयोग करना होगा। अन्यथा यह बेकार हो जाएगी। यह बात राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताई। उन्होंने बताया कि भोपाल डिवीजन के 8 जिलों को कुल 94 हजार डोज दिए गए हैं।

यही वैक्सीन पहले डोज के रूप में लगाई जाएगी। वैक्सीन लिए हुए स्टेट कोल्ड चेन अधिकारी इंजीनियर विपिन श्रीवास्तव।
यही वैक्सीन पहले डोज के रूप में लगाई जाएगी। वैक्सीन लिए हुए स्टेट कोल्ड चेन अधिकारी इंजीनियर विपिन श्रीवास्तव।

इनमें से सबसे ज्यादा भोपाल को 36 हजार डोज मिले हैं। यहां सबसे ज्यादा फ्रंटलाइन वर्कर हैं। भोपाल में 37 में से 36 फोकल पाइंट पर यह वैक्सीन अगले 24 घंटे में पहुंचा दिए जाएंगे। इसके बाद इन फोकल पाइंट से शहर के 85 वैक्सीन सेंटर तक पहुंचाया जाएगा, जहां 16 जनवरी से फ्रंटलाइन वर्कर को टीका लगना शुरू हो जाएगा। अधिकतम 14 दिनों में सभी को यह डोज लगा दिए जाएंगे।

इन्हीं वैन के माध्यम से सेंटर तक पहुंचाई गई वैक्सीन।
इन्हीं वैन के माध्यम से सेंटर तक पहुंचाई गई वैक्सीन।

16 नए फोकल पाइंट बनाए गए

अधिकारियों के अनुसार भोपाल में पहले से 37 फोकल पाइंट हैं। इनमें से 36 में वैक्सीन रखा जाएगा। इसके अलावा 16 नए फोकल पाइंट बनाए गए हैं। इसका उपयोग फेस-2 और फेस-3 में किया जाएगा। कहां कितने वैक्सीन भेजे जाने हैं, इसको लेकर कलेक्टर बैठक कर रहे हैं। वहां फ्रंटलाइन वर्कर्स की संख्या के आधार पर वैक्सीन भेजे जाएंगे।

इस तरह होगा टीकाकरण

भोपाल में रजिस्टर्ड फ्रंटलाइन वर्कर्स को ऑटो जनरेट मैसेज भेजा जाएगा। इसमें उनके टीकाकरण की डेट, समय और सेंटर का नाम होगा। टीका लगवाने वाले वर्कर्स को अपने साथ आईडी प्रूफ और आधार कार्ड ले जाना अनिवार्य है। सेंटर पर सबसे पहले उनका नाम लिस्ट में देखा जाएगा। उसके बाद SMS और फिर पहचान पत्र से उनकी पहचान सुनिश्चित की जाएगी। इसके बाद ही टीकाकरण की आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।

अधिकतम 14 दिन में सभी को टीका लग जाएगा

संतोष शुक्ला ने बताया कि पहले 5 दिन में पूरा टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया था, लेकिन अब इस समय को बढ़ा दिया है। हमने अधिकतम 14 दिन इसके लिए निर्धारित किए हैं। इस दौरान पहला डोज सभी को लगा दिया जाएगा। उसके 28 दिन बाद उन्हें दूसरा टीका लगाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser