पहली बार ऐसा सोलर पॉवर प्लांट:20 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाएगा भोपाल निगम, हर महीने बचेंगे ढाई करोड़

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऐसा सोलर पॉवर प्लांट लगाने वाला भोपाल पहला नगर निगम। - Dainik Bhaskar
ऐसा सोलर पॉवर प्लांट लगाने वाला भोपाल पहला नगर निगम।
  • 400 किमी दूर नीमच में 123 एकड़ जमीन पर लगेगा प्लांट

शहर से 400 किमी दूर नीमच में भोपाल नगर निगम 20 मेगावाट क्षमता का सोलर पॉवर प्लांट लगाएगा। इसके लिए नीमच में 123.5 एकड़ (50 हेक्टेयर) जमीन ली जा रही है। इस प्लांट की बिजली की एवज में निगम को भोपाल में बिजली मिलेगी। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि नर्मदा, कोलार, केरवा और बड़े तालाब से पानी सप्लाई के बिजली बिल पर खर्च होने वाले 6 करोड़ रुपए महीने के बिल में 40% की कमी आ जाएगी, यानी हर महीने ढाई करोड़ की बचत होगी। इस तरह से बिजली प्लांट लगाने वाला भोपाल पहला नगर निगम होगा।

निगम ने नीमच जिले में जमीन के 3 पार्सल चिह्नित कर कलेक्टर सीहोर को पत्र लिखा है कि इसमें से कहीं भी 50 हेक्टेयर जमीन आवंटित की जाए। सोलर रेडिएशन के हिसाब से नीमच को सबसे उपयुक्त स्थान माना गया है और नीमच एक सोलर हब बनता जा रहा है। नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग (एनआरईडी) ने नगरीय निकायों को सोलर बिजली के उत्पादन की नीति तैयार की है। निगम इसी का फायदा उठा रहा है।

एनआरईडी और यूएडीडी कर रहे मदद

एनआरईडी और यूएडीडी दोनों ही निगम की इसमें मदद कर रहे हैं। पिछले साल 30 मार्च को बिजली कंपनी ने 100 करोड़ से अधिक बकाया होने पर कोलार फिल्टर प्लांट की बिजली ही काट दी थी। पेमेंट के लिए दबाव बनाने के लिए बिजली कंपनी स्ट्रीट लाइट, दफ्तर और कॉलोनियों के ओवरहैड टैंक आदि के बिजली कनेक्शन तो अक्सर काट देती है। इस समस्या का स्थायी हल निकालने के लिए निगम ने अपनी बिजली खुद जनरेट करने का निर्णय लिया है।

पीपीपी आधार पर होगा निर्माण, लागत 80 करोड़

इस बिजली प्लांट की लागत लगभग 80 करोड़ रुपए होगी। लेकिन नगर निगम खुद निवेश नहीं करेगा, बल्कि ऑफर बुलाकर पीपीपी आधार पर प्लांट लगाया जाएगा। शासन की नीति के अनुसार यहां प्लांट लगाने वाली कंपनी निगम को 25 साल तक एक ही रेट पर बिजली देगी।

इस तरह होगा फायदा

नगर निगम को अभी 5.85 रुपए प्रति यूनिट पर बिजली मिलती है। सोलर प्लांट से 3 रुपए या इससे भी कम के रेट पर बिजली मिलेगी। और पॉवर परचेज एग्रीमेंट के कारण 25 साल तक इसमें कोई वृद्धि नहीं होगी।

यह भविष्य के लिए महत्वपूर्ण कदम साबित होगा

हमने नीमच में सोलर पॉवर प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। भविष्य के लिए यह महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। पर्यावरण के साथ निगम के बिजली बिल की भी बचत होगी।

- वीएस चौधरी कोलसानी, कमिश्नर, नगर निगम

खबरें और भी हैं...