भोपाल के छोला में दशहरे की धूम रहेगी:शुक्रवार दोपहर 2 बजे श्री बाकेबिहारी मंदिर से शुरू होकर विजय भूमि छोला तक; cm शिवराज भी शामिल होंगे

भोपाल7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल में शुक्रवार को दशहरा के अवसर पर चल समारोह निकलेगा। यह दोपहर 2 बजे श्री बाके बिहारी मंदिर से प्रारंभ होकर विजय भूमि छोला में संपन्न होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान होंगे। श्री हिन्दू उत्सव समिति भोपाल के अध्यक्ष कैलाश बेगवानी ने बताया कि दशहरा चल समारोह को ऐतिहासिक बनाने की तैयारियां की गई हैं।

51 फीट का रावण होगा

चल समारोह दोपहर 2 बजे श्री बाकेबिहारी मंदिर, मारवाड़ी रोड से शुरू होगा। इसमें ढोल-ढमाके, बैंड बाजे, शहनाई, जागरण मंडलियों के साथ समिति का बैनर, धर्मध्वजाएं, रामेश्वरम के शिवजी, मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम, लंकाधिपति रावण, मेघनाथ, कुंभकर्ण के आकर्षित रथ, माता सीता की अशोक वाटिका, राम और रावण सेना के स्वरूप के साथ ही अट्टाहास करते, विधुत लडियों से जगमगाते लंकाधिपति रावण का पुतला दर्शनीय होगा।

इस बार गाइड लाइन के अनुसार रावण का पुतला 51 फीट, कुंभकर्ण का 41 फीट और मेघनाथ का 31 फीट का रहेगा। बेगवानी बताते हैं कि समारोह को ऐतिहासिक बनाने के लिए समिति के पदाधिकारियों, संयोजकों, प्रभारियों आदि ने पूरे प्रयास किए हैं। सभी गाइड लाइन का पालन किए जाएंगे ।समिति ने मानव समाज की रक्षा के लिए धर्मप्रेमियो सहित समारोह मे उपस्थित होकर गरिमा बढ़ाने वालों से भी गाईड लाईन का पालन करने की अपील की है।

चल समारोह इन मार्ग से निकलेगा

चल समारोह श्री बाकेबिहारी मंदिर, मारवाड़ी रोड से शुरू होकर पंडित उद्धवदास मेहता यूनानी चिकित्सालय, सुल्तानिया रोड, श्री राम पुरा चौराहा, इब्राहिम पुरा, चौक, सुभाष चौक में श्री रामेश्वरम पूजा के बाद लोहा बाजार, जुमेराती, घोड़ा नक्कास, बस स्टैंड चौराहे से छोला रोड होते हुए विजय भूमि छोला पहुंचने पर भव्य समारोह होगा। आकर्षक आतिशबाजी, जागरण होगा। रावण दहन के बाद भगवान श्री राम का विजय तिलक एवं आरती मुख्यमंत्री सहित आमंत्रित अतिथियों द्वारा की जाएगी।

खबरें और भी हैं...