नि:शुल्क चिकित्सा शिविर 3 दिसंबर से:3 दिवसीय शिविर में सरकारी डॉक्टर की तैनात पर सवाल; कांग्रेस बोली- मंत्री कर रहे पद का दुरुपयोग

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्वास्थ्य शिविर का निरीक्षण करते मंत्री और कलेक्टर - Dainik Bhaskar
स्वास्थ्य शिविर का निरीक्षण करते मंत्री और कलेक्टर

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग के माता-पिता स्व कैलाश प्रसून सारंग की स्मृति में एक्तापुरी दशहरा मैदान अशोका गार्डन में तीन दिवसीय निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन शुक्रवार से किया जा रहा है। शिविर में जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों को लेकर आदेश जारी किए गए है। इसको लेकर कांग्रेस ने मंत्री सारंग पर पद का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है।

शिविर के शुभारंभ से पूर्व गुरुवार को मंत्री सारंग ने आयोजन स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान भोपाल कलेक्टर अवनीश लवानिया एवं डी आई जी इरशाद वली भी उपस्तिथ रहे। शिविर का शुभारंभ शुक्रवार को मुख्य अतिथि राज्यपाल मंगुभाई पटेल, अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम की उपस्थिति में किया जाएगा।

वहीं, कांग्रेस ने शिविर में मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल के डॉक्टरों की तैनाती करने को लेकर सवाल उठाए है। कांग्रेस प्रवक्ता नरेन्द्र सलुजा ने कहा कि प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री के पारिवारिक फाउंडेशन द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर में सरकारी डॉक्टरों की तैनाती का आदेश नियम विरुद्ध है। भाजपा के मंत्री शासकीय डॉक्टरों का दुरुपयोग कर रहे है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज में भर्ती गरीब और गंभीर मरीजों को तीन दिन स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स नहीं देख सकेंगे। वे भगवान भरोसे रहेंगे। मंत्री स्पष्ट करें कि इस दौरान कोई अप्रिय स्थिति बनी तो जिम्मेदार कौन सरकर य मंत्री खुद होंगे।

वहीं, इस मामले में बात करने के लिए भोपाल के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी से बात करने के लिए फोन लगाया तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

3 दिनों तक चलने वाले इस शिविर में मुंबई, दिल्ली सहित देश के विभिन्न महानगरों के प्रसिद्ध चिकित्सा सस्थानों के विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम भी मरीजों को निशुल्क परामर्श देगी। इसके लिए 4 एकड़ के परिसर में बनाए कैंप में मरीज़ों के पंजीयन के लिये 15 काउंटर, 100 विशेषज्ञ डॉक्टर के चैम्बर्स सहित विशेषज्ञ जांचों के कक्ष स्थापित किये गये हैं ।

शिविर के लिए अभी तक 50 हजार से अधिक पंजीयन किए जा चुके हैं। स्व. कैलाश प्रसून सारंग स्मृति निःशुल्क चिकित्सा शिविर में देश के 40 प्रख्यात चिकित्सालयों जैसे ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल, टाटा केंसर हॉस्पिटल, बॉम्बे हॉस्पिटल, रिलाइंस हॉस्पिटल, फोर्टिस हॉस्पिटल एवं मणिपाल हॉस्पिटल के विशेषज्ञ चिकित्सक तथा सर्जन शिविर में निःशुल्क चिकित्सा परामर्श देंगे।

खबरें और भी हैं...