इंदौर, भोपाल, जबलपुर में आज से सांची दूध महंगा:प्रति लीटर 2 रुपए ज्यादा देने होंगे; ग्वालियर-सागर में कल से बढ़ेंगे भाव

भोपालएक महीने पहले

मप्र में सांची दुग्ध संघ ने दूध के रेट बढ़ा दिए हैं। प्रति लीटर 2 रुपए की बढ़ोतरी की है। भोपाल, इंदौर और जबलपुर में 20 अगस्त से नए रेट लागू होंगे, जबकि ग्वालियर-बुंदेलखंड में 21 अगस्त से नए रेट पर दूध मिलेगा। इससे पहले अप्रैल में रेट प्रति लीटर 4 रुपए तक बढ़े थे। यानी, 5 महीने में ही लोगों पर प्रति लीटर छह रुपए तक का बोझ बढ़ गया है। बता दें कि खुले दूध के बाद सांची दूध की प्रदेश में सबसे ज्यादा खपत होती है।

अमूल-मदर डेयरी ने 3 दिन पहले 16 अगस्त को ही दो रुपए प्रति लीटर तक दाम बढ़ाए थे। इसके बाद सांची ने भी कीमतें बढ़ा दीं। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर और बुंदेलखंड सहकारी दुग्ध संघ ने रेट बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए।

खबर आगे पढ़ने से पहले आप अपनी राय यहां दे सकते हैं।

जानें... कहां-किस रेट पर मिलेगा दूध

भोपाल: शनिवार से लागू होंगे नए रेट

दूध की वैरायटीपुरानी रेट (रुपए में)नई रेट (रुपए में)
फुल क्रीम (गोल्ड) आधा लीटर2930
फुल क्रीम (गोल्ड) एक लीटर5759
स्टैंडर्ड दूध (शक्ति)2728
टोंड दूध ताजा (आधा लीटर)2425
डबल टोंड दूध (स्मार्ट) (आधा लीटर)2223
चाय स्पेशल दूध एक लीटर4749

चाह दूध

5254

डबल टोंड दूध (स्मार्ट) 200 एमएल

1010

भोपाल में पैकेट वाले दूध में सबसे ज्यादा बिक्री सांची की ही होती है। रोजाना करीब तीन लाख लीटर दूध बिकता है। अमूल की खपत 65 हजार लीटर है। दोनों की तुलना में खुला दूध अधिक मात्रा में बेचा जाता है। इसकी खपत 6 से 8 लाख लीटर तक प्रतिदिन है।

इंदौर: 2.70 लाख लीटर दूध की रोज खपत
इंदौर व आसपास के जिलों में रोजाना दो लाख 70 हजार लीटर दूध की खपत होती है। यहां नए रेट शनिवार से लागू होंगे। दुग्ध संघ के सीईओ एएन द्विवेदी ने बताया कि गोल्ड, टोंड, डबल टोंड, चाय और चाह दूध के रेट दो-दो रुपए बढ़ाए गए हैं।

इंदौर सहकारी दुग्ध संघ ने दूध के रेट बढ़ाए हैं।
इंदौर सहकारी दुग्ध संघ ने दूध के रेट बढ़ाए हैं।

जबलपुर : अब एक लीटर दूध के 60 रुपए चुकाने होंगे
जबलपुर में भी सांची दूध के रेट 20 अगस्त से बढ़ जाएंगे। सांची ने प्रति लीटर 2 रुपए की वृद्धि की है। इससे पहले मार्च में 2 रुपए प्रति लीटर दूध की वृद्धि हुई थी। मार्च 2022 में 56 रुपए प्रति लीटर सांची दूध था, जो कि बढ़कर 58 रुपए हो गया है। वहीं, अब 20 अगस्त से सांची दूध के लिए 2 रुपए की बढ़ोतरी की जा रही है। अब उपभोक्ता को 58 रुपए की जगह दूध के लिए 60 रुपए देने होंगे।

ग्वालियर: 21 अगस्त से लागू होंगे रेट
ग्वालियर में अमूल के बाद अब सांची दूध ने भी 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए हैं। 5 महीने में सांची दूध के दाम में यह दूसरी बार वृद्धि है। टोंड दूध (ताजा), डबल टोंड दूध (स्मार्ट) के दाम यथावत रखे जा रहे हैं। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार के आधा लीटर व एक लीटर दूध के दाम में दो रुपए प्रति लीटर के हिसाब से इजाफा किया गया है। ग्वालियर दुग्ध संघ सांची के सीईओ अनुराग सिंह सेंगर ने बताया कि 21 अगस्त से दूध की नई दरें प्रभावशील करने का प्रस्ताव भेजा गया था, जो मंजूर हो गया है। फूल क्रीम मिल्क गोल्ड 1 लीटर का पैकेट अब 58 रुपए की बजाय 60 रुपए में मिलेगा।

ग्वालियर में 21 अगस्त से सांची दूध के नए रेट लागू हो जाएंगे।
ग्वालियर में 21 अगस्त से सांची दूध के नए रेट लागू हो जाएंगे।

उज्जैन: शनिवार से नए रेट
उज्जैन दुग्ध संघ भी शनिवार से रेट बढ़ाएगा। उज्जैन दुग्ध संघ ने शाजापुर, रतलाम, मंदसौर, देवास, आगर समेत कई जिलों में दूध की सप्लाई की जाती है।

सागर: 21 अगस्त से नए रेट पर मिलेगा
सागर में दुग्ध संघ सांची के विपणन प्रभारी मुकेश कौशल ने बताया कि 21 अगस्त से दूध की नई दरें प्रभावशील की जाएगी। गोल्ड एक पैकेट अभी 58 रुपए का था, जो अब 60 रुपए में मिलेगा। वहीं, स्मार्ट की 200 एमएल दूध थैली के दाम यथावत रहेंगे। यह 10 रुपए में ही मिलेगा।

पांच महीने में दूसरी बार इजाफा
सांची दुग्ध संघ ने पांच महीने में दूसरी बार दूध के रेट बढ़ाए हैं। इससे पहले मार्च-अप्रैल में यह बढ़ोतरी की गई थी। भोपाल में प्रति लीटर दूध 4 हजार रुपए तक महंगा किया गया था। कहीं-कहीं दो रुपए बढ़े थे। उससे पहले साल 2020 में रेट बढ़े थे।

सांची दूध के रेट पांच महीने में दूसरी बार बढ़े हैं।
सांची दूध के रेट पांच महीने में दूसरी बार बढ़े हैं।

रेट बढ़ाने के पीछे ये तर्क
दुग्ध संघ के अधिकारियों ने बताया कि किसानों से दूध खरीदा जाता है। उसके दाम बढ़ाए गए हैं। उन्हें अब प्रति लीटर 4 रुपए 20 पैसे ज्यादा दिए जाएंगे। दूसरी ओर, अमूल और मदर डेयरी ने तीन दिन पहले ही रेट बढ़ाए थे। इसे देखते हुए भी दुग्ध संघ ने रेट में बढ़ोतरी की है। वहीं, एक्सपर्ट्स का कहना है कि दूध महंगा करने से आम लोगों को महंगाई का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि अभी भी दुग्ध संघ ज्यादा रेट ले रहा है।

अमूल के नए रेट लागू हुए
अमूल और मदर डेयरी ने 16 अगस्त को दूध के रेट बढ़ाए थे। अमूल ने प्रति एक लीटर दूध पर दो रुपए तक की बढ़ोतरी की है। नए रेट शुक्रवार से लागू भी हो गए हैं। अमूल के अधिकारियों के अनुसार सबसे ज्यादा रेट अमूल गोल्ड के हो गए हैं। एक लीटर वाला पैकेट 59 रुपए में दिया जा रहा है। पहले रेट 57 रुपए थे। अमूल गोल्ड का आधा लीटर दूध का पैकेट 29 की बजाय 30 रुपए में मिलेगा। प्रदेश में करीब 3 लाख लीटर अमूल दूध की रोजाना खपत होती है। सबसे ज्यादा इंदौर में करीब सवा लाख लीटर दूध बिकता है। वहीं, भोपाल, जबलपुर-ग्वालियर में 50 से 70 हजार लीटर के बीच दूध की खपत है।

अमूल ने भी दूध के रेट दो रुपए प्रति लीटर तक बढ़ा दिए हैं। नए रेट लागू भी हो गए।
अमूल ने भी दूध के रेट दो रुपए प्रति लीटर तक बढ़ा दिए हैं। नए रेट लागू भी हो गए।
खबरें और भी हैं...