दैनिक भास्कर का 'रूबरू' कार्यक्रम:कोलार में सड़क-सीवेज का मुद्दा उठा, विधायक बोलें- सिक्स लेन रोड बनने के बाद तस्वीर बदलेगी

भोपाल15 दिन पहले
रविवार को हुए रूबरू कार्यक्रम में कोलार व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष संजीव मिश्रा ने टैक्स से जुड़ी समस्याएं बताई तो रहवासी मनीषा शर्मा ने सीवेज और गंदगी की परेशानी बताई।
  • वार्ड-80 से 85 के लोगों ने बताई समस्याएं

जनता की आवाज को मंच प्रदान करने के लिए दैनिक भास्कर ने रविवार को 'रूबरू' कार्यक्रम का आयोजन किया। कोलार रोड स्थित संस्कार मैरिज गार्डन में जोन-18 और 19 यानी, वार्ड- 80, 81, 82, 83, 84 और 85 की जनता ने जनप्रतिनिधियों से सीधे सवाल पूछे। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक रामेश्वर शर्मा भी मौजूद रहे। लोगों ने कोलार में सड़क, पानी, सीवेज और स्ट्रीट लाइटों का मुद्दा उठाया। विधायक शर्मा ने अफसरों से कहा कि वे लोगों की समस्याओं को लिखें। मैं बाद में पूछूंगा कि किसकी क्या समस्या थी और उनका क्या निराकरण किया गया। कलियासोत नदी को संवारने के लिए बड़ी स्तर पर प्लानिंग कर रहे हैं। दामखेड़ा में शराब दुकान को कुछ दिन में हटाएंगे।

कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 11 बजे से हुई, जो करीब दो घंटे चला। लोगों ने विधायक समेत अन्य जनप्रतिनिधियों को समस्याएं बताना शुरू की। पानी से जुड़ी एक समस्या पर विधायक नगर निगम के अफसर पर नाराज भी हो गए। उन्होंने कहा कि जनता की समस्या को तत्काल दूर किया जाना चाहिए। यदि ठेकेदार काम नहीं कर रहे हैं तो उन्हें ब्लैक लिस्टेट करें। इससे पूरा हॉल तालियों से गूंज उठा। मंच पर विधायक शर्मा के अलावा पार्षद रविंद्र यती, ज्योति मिश्रा, सुनीतादेवी भदौरिया, बबीता डोंगरे, शोभना मारण भी मौजूद रहीं। उनके अलावा एसडीएम क्षितिज शर्मा समेत जिला प्रशासन, पुलिस, नगर निगम और बिजली कंपनी के अफसर भी मौजूद थे। अधिकांश लोगों ने सड़क और सीवेज का मुद्दा उठाया। मुख्य कोलार रोड की जर्जर हालत के बारे में भी विधायक और पार्षदों को बताया। सफाई और नाली की समस्याओं के बारे में भी शिकायत की।

सड़क, सीवेज और स्ट्रीट लाइट को लेकर अपनी समस्या बताते डीपी द्विवेदी, जितेंद्र पुरी और चरणजीत सिंह।
सड़क, सीवेज और स्ट्रीट लाइट को लेकर अपनी समस्या बताते डीपी द्विवेदी, जितेंद्र पुरी और चरणजीत सिंह।

सड़क के मुद्दे पर विधायक शर्मा ने कहा- कोलार रोड के सिक्स लेन बनने के बाद क्षेत्र की तस्वीर ही बदल जाएगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान से भूमिपूजन कराएंगे। प्रयास रहेगा कि अगले साल अगस्त तक सिक्स लेन बनकर तैयार हो जाए। सर्व-धर्म कॉलोनी के पास कलियासोत नदी पर एक और ब्रिज बना रहे हैं। इससे ब्रिज भी सिक्स लेन हो जाएगा।

दैनिक भास्कर के रूबरू कार्यक्रम में अपनी समस्याएं बताते पिंकी मोटवानी, राकेश चतुर्वेदी और मान सिंह।
दैनिक भास्कर के रूबरू कार्यक्रम में अपनी समस्याएं बताते पिंकी मोटवानी, राकेश चतुर्वेदी और मान सिंह।

विधायक ने कहा, वर्ष 2023 तक सड़कों की तस्वीर बदलेंगे। सीवेज की समस्या दूर करने के लिए कोलार में करोड़ों रुपए खर्च किए हैं। आगे भी 41 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। बंद स्ट्रीट लाइटें चालू कराई जाएगी। हिनोतिया से केरवा जाने के लिए रोड बना रहे हैं। ढोली खदान, चिचली बैरागढ़ होते हुए गौरव नगर के पास से एक और रिंग रोड बनाएंगे। हुजूर विधानसभा में एक हजार से ज्यादा आवास बनाकर दिए हैं। आगे भी मंजूर करा रहे हैं। विधायक ने कहा- तहसील को लेकर कहा कि कोलार और हुजूर तहसीलें कैबिनेट से मंजूर है, जबकि बाकी तहसीलें कलेक्टर के आदेश से खुली है। तहसीलें खुलने के बाद लोगों की समस्याएं स्थानीय स्तर पर ही दूर होने लगी है। उन्हें दूर तक नहीं जाना पड़ता है। बावड़ियाकलां, सनखेड़ी, ललितानगर, दानिशकुंज, चिचली बैरागढ़ में पॉवर हाउस बनाया। दानिश हिल के पास में एक और पॉवर हाउस ला रहे हैं।

लोगों की समस्याएं जानने के बाद विधायक समेत पार्षदों ने उनका निराकरण करने का भरोसा दिलाया।
लोगों की समस्याएं जानने के बाद विधायक समेत पार्षदों ने उनका निराकरण करने का भरोसा दिलाया।

भोपाल का नंबर-1 स्टेडियम बना रहे

दशहरा मैदान में स्टेडियम बना रहे हैं, जो भोपाल का नंबर-1 स्टेडियम बनेगा। इसका नाम श्यामाप्रसाद मुखर्जी होगा। इसमें सभी गेम्स होंगे। छोटे बच्चे स्केटिंग भी सीख सकेंगे। अगले साल जनवरी तक इसे चालू करने का प्रयास करेंगे।

कार्यक्रम में मौजूद लोग।
कार्यक्रम में मौजूद लोग।
कार्यक्रम में महिलाओं ने भी बड़ी संख्या में भागीदारी की।
कार्यक्रम में महिलाओं ने भी बड़ी संख्या में भागीदारी की।

ये समस्याएं बताईं लोगों ने

रहवासी जितेंद्र पुरी ने कहा- क्षेत्र में सामुदायिक भवन बने। इससे लोगों को फायदा होगा। रहवासी डीपी द्विवेदी ने कहा- कोलार में सीवेज को लेकर काम तो हुए हैं, लेकिन अभी भी काफी काम की जरूरत है। विधायक और पार्षद सीवेज की समस्या को दूर करें।

रहवासी पिंकी गोस्वामी ने कहा- सफाई को लेकर परेशानी है। नाली में गंदगी भरी रहती है। उसका निराकरण नहीं हो रहा है। इस कारण सभी लोग परेशान हैं। चरणजीत सिंह ने कहा, सर्व-धर्म सेक्टर ए में सीवेज का गंदा पानी बहता है। इससे सड़कें खराब हो रही है और लोगों की सेहत पर परेशानी होती है। शराब दुकान के कारण सड़क से गुजरना मुश्किल हो रहा है। समस्याओं को तुरंत दूर करें।

कोलार व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष संजीव मिश्रा ने कहा- नगर निगम व्यापारियों से टैक्स तो वसूल रहा है, लेकिन सुविधाएं कुछ नहीं दे रहा है। टैक्स लें तो सुविधाएं तो दें। व्यापारियों को सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिलें।

मनीषा शर्मा ने कहा कि सीवेज का पानी घरों के सामने बहता रहता है। इस कारण घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है। कई बार शिकायत कर चुके हैं, लेकिन समस्या जस की तस है। कचरा भी टाइम से नहीं उठाया जाता है।

मंच पर मौजूद विधायक रामेश्वर शर्मा, पार्षद रविंद्र यती, ज्योति मिश्रा, सुनीतादेवी भदौरिया, बबीता डोंगरे और शोभना मारण।
मंच पर मौजूद विधायक रामेश्वर शर्मा, पार्षद रविंद्र यती, ज्योति मिश्रा, सुनीतादेवी भदौरिया, बबीता डोंगरे और शोभना मारण।

रहवासी संतोष वर्मा ने कहा कि वे वार्ड-80 में रहते हैं। बंजारी दशहरा मैदान में साप्ताहिक बाजार लगता था, जो अब कॉलोनी के गेट के पास शिफ्ट कर दिया गया है। इस कारण मंगलवार और गुरुवार को परेशानी होती है। घर से बाहर नहीं निकल पाते हैं और घरों में ही कैद हो जाते हैं। विधायक शर्मा ने कहा कि समस्या को दूर करेंगे। उन्होंने नगर निगम के अफसर को कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

वार्ड-84 के मानसिंह पाल ने बताया, कॉलोनी की सड़क कच्ची है। यह पक्की बने। पानी की लाइन अभी तक नहीं बिछी है। जल्द लाइन बिछाकर लोगों के घरों में पानी पहुंचाया जाए।

राकेश चतुर्वेदी ने सड़क, आवारा मवेशी समेत अन्य समस्याओं के बारे में बताया।