पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Bhopal Job Fraud; Bihar Aeronautical Engineer Cheated Of Rs 22 Lakh Over Indigo Airlines Job Promise

भोपाल में ऑनलाइन फ्रॉड कर ठगे 22 लाख:बिहार के एयरोनॉटिकल इंजीनियर ने खुद को एयर होस्टेस बताकर युवती को फंसाया; इंडिगो एयरलाइंस में जॉब दिलाने के नाम पर रुपए ठगे

भोपाल5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

बिहार के एक एयरोनाॅटिकल इंजीनियर ने भोपाल की एक बेरोजगार युवती को इंडिगो एयरलाइंस में जॉब दिलाने के नाम पर प्यार भरी बातों में फंसा लिया। जॉब और शादी का झांसा देकर युवती से करीब 22 लाख रुपए और एक अन्य युवती से 17 हजार रुपए ठग लिए। इसके बाद आरोपी ने फोन बंद कर लिया। आरोपी ने इंस्टाग्राम पर लड़की के नाम पर फर्जी अकाउंट बनाया। साइबर क्राइम ब्रांच भोपाल ने आरोपी को गुरुग्राम से पकड़ लिया।

साइबर क्राइम ब्रांच एएसपी अंकित जायसवाल ने बताया, 6 अगस्त 2020 को युवती ने अपने साथ फ्रॉड की शिकायत की थी। उसने बताया था, इंस्टाग्राम पर रामिया सेन नामक युवती से दोस्ती हुई। उक्त युवती ने बताया कि वह इंडिगो एयरलांइस में जॉब करती है। उसकी जॉब एयरोनॉटिकल इंजीनियर ने लगवाई थी। उसने बताया, उसने भी रामिया से नौकरी लगवाना की बात कही।

रामिया ने बताया, वह उसका नंबर देती है। युवती ने आरोपी रोशन सिंह उर्फ रूद्र सिंह को फोन किया। आरोपी रोशन ने इंडिगो एयरलाइंस में जॉब दिलाने के नाम पर उससे फ्रॉड बैंक खातों में उससे करीब 22 लाख रुपए जमा कराए। इसके बाद भी वह पैसों की डिमांड करता जा रहा था। जब उसने जॉब के बारे में पूछा, तो आरोपी फरार हो गया।

पटना से फरार हो गया रोशन
साइबर क्राइम ब्रांच की टीम ने जनवरी 2021 में दर्ज केस में आरोपी रोशन की तलाश शुरू की। जांच में उसका पता पटना का निकला। टीम के पहुंचने के पहले ही आरोपी फरार हो चुका था। टीम ने उसे 19 जुलाई 2021 को गुरुग्राम हरियाणा से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी से मोबाइल और सिम कार्ड को जब्त किया गया है।

इस तरह बनाता था शिकार
आरोपी रोशन सिंह ने बताया, वह महिलाओं के नाम से इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाता था। उसमें एयर होस्टेस, पायलट की ड्रेस में महिला की प्रोफाइल फोटो लगाता था। आरोपी एयरोनॉटिकल इंजीनियर है, इसलिए एयरलाइंस की सभी पोस्ट व उनकी ड्रेस के बारे में जानकारी है। प्रोफाइल फोटो भी वैसी ही चुनता था। स्वयं आरोपी की प्रोफाइल फोटो देखी गई, तो उसमें पायलट की ड्रेस में फोटो लगी थी।

फिर फंसती की गई युवती

आरोपी ने युवती को रामिया सेन नाम नाम से फर्जी इंस्टाग्राम आईडी बनाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। युवती ने फर्जी आईडी पर मैसेंजर पर बात की। पहले नौकरी के लिए 70 हजार रुपए मांगे गए, लेकिन युवती ने सिर्फ 17 हजार रुपए ही दिए। उसकी भोपाल की एक और युवती को भी जॉब और शादी करने का कहकर करीब 22 लाख रुपए ले लिए। इस तरह आरोपी अब तक करीब 6 युवतियों को फंसाकर लाखों रुपए लूट चुका है।

खबरें और भी हैं...