पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कबाड़खाना जमीन मामला:RSS कार्यालय के सामने की जमीन के लिए टकराव; वक्फ ट्रिब्यूनल में दायर याचिका पर आपत्ति ली तो वकील को घेरकर पीटा; धमकी- कल कोर्ट मत जाना

भोपालएक महीने पहले
हमले के बाद जगदीश कोहेफिजा थाने में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई।
  • फरियादी वकील पहुंचे थाने, कहा- अज्ञात आरोपियों ने किया हमला, केस दर्ज कराया
  • सुलेमान के पक्ष में ट्रिब्यूनल में हंगामा किया गया था, आपत्ति ले रहे पक्ष श्याम नागवार के वकील हैं जगदीश छावानी
  • आरएसएस कार्यालय के सामने की उक्त जमीन का कब्जा दिलाने के लिए लगाना पड़ चुका है भोपाल में कर्फ्यू

हनुमानगंज थाना क्षेत्र के कबाड़खाना में RSS कार्यालय के सामने वाली जमीन का विवाद बढ़ता जा रहा है। केस हारने वाले सुलेमान के खिलाफ केस लड़ रहे वकील जगदीश छावानी की शुक्रवार दोपहर करीब सवा 2 बजे अज्ञात बदमाशों ने हमला कर दिया। उन्होंने बताया कि इस जमीन समेत करीब 6.5 एकड़ पर वक्फ ट्रिब्यूनल में वर्ष 2015 से केस चल रहे हैं। सुलेमान के खिलाफ एक निजी याचिका ट्रिब्यूनल में ही श्याम नागवार द्वारा लगाई गई है। जमीन हारने के बाद सुलेमान ने इसको लेकर आपात सुनवाई के लिए याचिका लगाई थी। उसी की पेशी के दौरान गुरुवार को कुछ लोगों ने उन्हें धमकी दी थी।

कलेक्टर ऑफिस के पास उनसे मारपीट और गाली-गलौज की। आरोपियों ने उन्हें धमकाते हुए कहा कि हमारे खिलाफ खूब बोल रहा है तू। अगर कल कोर्ट गया, तो जान से मार देंगे। लोगों के इकट्‌ठा होने पर आरोपी भाग गए। घटना के बाद जगदीश थाने पहुंच गए। पुलिस उनकी शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ मारपीट, गाली-गलौज और जान से मारने की धमकी देने समेत अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया है।

लालघाटी निवासी जगदीश छावानी ने बताया, वह दोपहर जिला कोर्ट से क्लाइंट से मिलने कोहेफिजा जा रहे थे। दोपहर करीब सवा 2 बजे कलेक्टर ऑफिस के पास पहुंचा ही था, चार लोगों ने हमला कर दिया। उन्होंने धमकाते हुए कहा कि तू इस्लाम के खिलाफ जा रहा है। कोर्ट से बाहर निकलवाने का शौक है। चल अब अगर तू कल कोर्ट में आया, तो फिर तेरी जान लेंगे। उसके बाद आरोपी भाग गए।

एक दिन पहले भी धमकाया था

जगदीश ने बताया कि मोहम्मद सुलेमान ने वर्ष 2015 में राजदेव कॉलोनी समेत 6.5 एकड़ की जमीन को कब्रिस्तान बताते हुए वक्फ् ट्रिब्यूनल में याचिका लगाई है। इसमें RSS कार्यालय के सामने की 37 हजार वर्ग फीट की जमीन भी है। इस मामले में श्याम नागवार ने भी वक्फ ट्रिब्यूनल में याचिका लगाई है। नागवार की तरफ से मैं केस लड़ रहा हूं। गुरुवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट के अंदर 150 लोग घुस आए। उनका इस केस से लेना देना नहीं था, लेकिन वह सुलेमान के पक्ष में हंगामा करने लगे। मैंने आपत्ति जताई थी। इस पर उन्होंने देख लेने की धमकी दी थी।

यह है मामला

संघ कार्यालय केशव निडम के सामने स्थित 37 हजार वर्गफीट समेत सिंधी कॉलोनी और काजी कैंप सहित आसपास की 6.5 एकड़ जमीन का मामला वक्फ ट्रिब्यूनल में चल रहा है। इसमें मो. सुलेमान और मो इमरान याचिकाकर्ता हैं। इसमें से हाई कोर्ट 37 हजार वर्ग फीट की जमीन पर राजदेव सोसाइटी को कब्जा दे चुकी है। इसके बाद उन्होंने इस मामले में विधायक आरिफ अकील का शपथ पत्र प्रस्तुत कर दिया था। उसकी सुनवाई के दौरान उन्हें धमकी दी गई थी।

इसमें अकील ने इस पूरे क्षेत्र में कब्रिस्तान होने की बात कही है। उन्होंने शपथ पत्र में कहा कि 37 हजार वर्गफीट का कब्जा गैर कानूनी तरीके से राजदेव ट्रस्ट को सौंपा गया। दावा किया कि उन्हें प्रशासन ने स्थल पर जाने से रोका। इससे पहले हाई कोर्ट ने यह जमीन राजदेव ट्रस्ट को सौंपने के आदेश दे चुका था। इसके बाद भोपाल में तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू और 11 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लगाकर इस जमीन को राजदेव ट्रस्ट के कब्जे में दी जा चुकी है। जमीन के चारों तरफ दीवार उठा दी गई है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें