भोपाल में लॉकडाउन का फैक्ट चेक:सोशल मीडिया पर वायरल- कलेक्टर ने 18 जुलाई से 8 दिन के टोटल लॉकडाउन का आदेश निकाला; पुलिस की सफाई - यह सच नहीं

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल में लॉक डाउन लगाने संबंधी वायरल मैसेज को पुलिस ने गलत बताया है। - प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
भोपाल में लॉक डाउन लगाने संबंधी वायरल मैसेज को पुलिस ने गलत बताया है। - प्रतीकात्मक फोटो

भोपाल में कलेक्टर के आदेश से 18 जुलाई से 8 दिन का टोटल लॉकडाउन के सोशल मीडिया पर वायरल के सच को हम बता रहे हैं कि इसमें कोई भी सच्चाई नहीं है। मैसेज को लेकर पुलिस ने सफाई जारी की है। इसमें कहा गया है, यह वायरल मैसेज गलत है। सोशल मीडिया पर लॉकडाउन लगने की अफवाह फैल रही है। भोपाल कलेक्टर ने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है। कलेक्टर ने इस मैसेज का खंडन किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है, ताकि मैसेज वायरल करने वाले की पहचान की जा सके। पुलिस की सोशल मीडिया टीम इस पर नजर रख रही है।

यह मैसेज वायरल हुआ

भोपाल जिले में रविवार 18 जुलाई 8 दिन का लगेगा लॉकडाउन

कलेक्टर और जिला दंडाधिकारी अविनाश लवानिया ने क्षेत्र की जनता की सुरक्षा और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए क्षेत्र में रविवार 18 जुलाई से 24 जुलाई तक लॉक डाउन करने के आदेश जारी कर दिए है। 18 जुलाई सुबह 5 बजे से 25 जुलाई रविवार रात्रि 10 बजे तक क्षेत्र की सीमाएं सील रहेंगी, किसी भी व्यक्ति को घर से निकलने की अनुमति नहीं होगी, मेडिकल आपातकाल को छोड़कर दुकानें और संस्थान बन्द रहेंगे। बेरिकेटिंग कर क्षेत्र की सीमाओं को बंद रखा जाएगा।

इस संबध में कलेक्टर ने निर्देश जारी कर सीमाएं संबधित एसडीएम और नगर पुलिस अधीक्षक द्वारा निर्धारित की जाएंगी, मेडिकल आपात काल और शव यात्रा को छोड़कर अन्य किसी भी कारण से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। मास्क नहीं लगाने, सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं करने, बिना काम के सार्वजनिक जगहों पर घूमने के कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिससे क्षेत्र की जनता को संक्रमण से बचाने के लिए सम्पूर्ण लॉक डाउन का निर्णय लिया गया है।

प्रशासन द्वारा लॉकडाउन को लेकर कोई नया आदेश नहीं निकाला गया है। पहले से जारी आदेश अनुसार ही लॉकडाउन में छूट जारी रहेगी।

- अविनाश लवानिया, कलेक्टर भोपाल

खबरें और भी हैं...