• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Bhopal Metro Will Run From Underground High Tension Line, Work Will Start After Agreement In 2 Months

प्रदेश में पहली बार:अडंरग्राउंड हाईटेंशन लाइन से चलेगी भोपाल मेट्रो, 2 महीने में एग्रीमेंट होने के बाद शुरू होगा काम

भोपाल4 महीने पहलेलेखक: अनूप दुबोलिया
  • कॉपी लिंक
मेट्रो की बिजली सप्लाई के लिए कंपनी द्वारा 3 सब स्टेशन भी बनाए जाएंगे। - Dainik Bhaskar
मेट्रो की बिजली सप्लाई के लिए कंपनी द्वारा 3 सब स्टेशन भी बनाए जाएंगे।

आने वाले दिनों में भोपाल में चलने वाली मेट्रो जमीन में बिछाई जाने वाली बिजली लाइन से चलेगी। इसके लिए मप्र पावर ट्रांसमिशन कंपनी 132 केवी क्षमता की एक्स्ट्रा अंडरग्राउंड हाईटेंशन लाइन बिछाएगी। ट्रांसमिशन कंपनी का यह ड्रीम प्रोजेक्ट हैं। प्रदेश में कहीं भी पहली बार बिजली का ऐसा कोई काम होगा।

मेट्रो की बिजली सप्लाई के लिए कंपनी द्वारा 3 सब स्टेशन भी बनाए जाएंगे। दिल्ली की एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को इस प्रोजेक्ट के लिए वर्कऑर्डर भी जारी कर दिया है। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बताया कि ₹65 करोड़ में यह काम करने संबंधी अप्रूवल कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने दिया है। 2 महीने के भीतर एग्रीमेंट होने के बाद काम शुरू होगा। 24 महीने में काम पूरा करने की डेडलाइन तय की गई है। मेट्रो के सुभाष नगर सब स्टेशन के लिए 132 केवी क्षमता गोविंदपुरा स्थित यानी चंबल सब स्टेशन से डबल सर्किट अंडरग्राउंड केबल के माध्यम से बिजली सप्लाई दी जाएगी।

सब स्टेशनों को बिजली सप्लाई की ये व्यवस्था

ट्रांसमिशन कंपनी के 220 केवी क्षमता के आदमपुर सब स्टेशन से रत्नागिरी तिराहा सब स्टेशन को 132 केवी की सप्लाई मिलेगी। करोंद सब स्टेशन के लिए 220 केवी व बैरागढ़ सब स्टेशन से 132 केवी की सप्लाई दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...