ऑनलाइन धोखाधड़ी के 48 घंटे में 20 से ज्यादा मामले:भोपाल में बैंक कर्मचारी से लेकर स्टूडेंट तक शिकार बने; कई मामलों में FIR करने एक साल तक जांच हुई

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो
  • पिछले 24 घंटों में 10 से ज्यादा मामलों में FIR दर्ज

भोपाल में अब ऑन लाइन धोखाधड़ी के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 10 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि बुधवार को इसी तरह के करीब 9 मामले दर्ज किए गए थे, जबकि 48 घंटे के दौरान 20 से ज्यादा मामले दर्ज हो चुके हैं। इस बार ऑनलाइन जालसाजों ने बैंक कर्मचारी से लेकर छात्रा तक को निशाना बनाया। अधूरी जानकारी के कारण इस दौरान लोगों से 5 लाख रुपए की रकम आरोपियों ने ऐंठ ली। पुलिस ने कुछ मामले दर्ज करने में एक साल तक का समय लगा दिया।

मामला- 1

कोलार पुलिस के अनुसार 29 वर्षीय शशांक द्विवेदी निजी बैंक में कर्मचारी हैं। उन्होंने बताया कि जनवरी 2021 में एक कॉल आया। आरोपी ने खुद को बैंक कर्मचारी बताते हुए बैंक का मोबाइल फोन ऐप डाउनलोड करने को कहा। उसके कहने पर मोबाइल फोन ऐप अपलोड किया। इसके बाद उसके कहने पर उसे पर्सनल जानकारी भी दे दी। उसके बाद एक OTP आया। वह भी उसे बता दिया। यह बताते ही उसके खाते से 49 हजार 900 हजार रुपए कट गए।

मामला-2

गोविंदपुरा में रहने वाली 21 साल की छात्रा इश्मिता माइती ने पुलिस को बताया कि 13 मार्च को वह एटीएम से पैसे निकालने गई थी। प्रोसेस के बाद पैसे एटीएम में फंस गए थे। उसने फोन पर गूगल सर्च कर कस्टमर केयर का नंबर निकाला। फोन पर बात होने पर कस्टमर केयर वाले ने कुछ जानकारी ली और फिर फोन पर एक OTP आया। उसने वह भी आरोपी को बता दिया। इसके बाद उसे खाते से 32 हजार रुपए उसके खाते से कट गए।

मामला-3

नेहरू नगर में रहने वाले विपिन जैन ने बताया, उन्हें 3 जुलाई 2020 में एक फोन आया। फोन करने वाले ने बोला कि वह बैंक से बोल रहा है। केवाइसी अपडेट करने के लिए कुछ जानकारी चाहिए। उसे जानकारी और OTP नंबर बताते ही खाते से 40 हजार रुपए PTM के माध्यम से निकल गए। उसके बाद उसका फोन भी बंद हो गया।

मामला - 4

नेहरू नगर में रहने वाली 26 वर्षीय युवती निशि जैन प्राइवेट नौकरी करती है। कुछ माह पहले युवती के मोबाइल पर एक मैसेज आया था। मैसेज में क्रेडिट स्कोर 499 पाइंट आने का झांसा दिया गया था। उसमें दिया था कि इसको स्कैन करने पर आपके खाते में 499 रुपए आ जाएंगे। युवती ने वैसा ही किया, जैसे मैसेज में आई लिंक में डिटेल मांगी जा रही थी। उसके खाते से 24 हजार 500 कट गए। यह घटना उनके साथ 22 मार्च 2021 को हुई थी। पुलिस ने जांच के बाद अब मामला दर्ज किया।

मामला-5

नेहरू नगर में रहने वाले राकेश चौधरी ने बताया कि 17 जून को उन्होंने ऑनलाइन खाना बुकिंग करवाई थी। इस दौरान उन्हें अलग-अलग फोन नंबर से कॉल आए। उनके खाते से 32 हजार अलग-अलग खाते में ट्रांसफर हो गए। इसकी शिकायत उन्होंने कमला नगर पुलिस से की थी। कल देर रात मामला दर्ज हुआ

मामला-6

हबीबगंज पुलिस के अनुसार 29 साल के मुशर्रफ हुसैन खान 29 साल पीसी नगर में रहते हैं। उन्होंने बताया, मोटरसाइकिल के ऐड के सिलसिले में उनसे कुछ लोगों ने संपर्क किया। तीन अलग-अलग नंबरों से उनकी बात हुई और उनके खाते से 48 हजार 969 निकल गए। यह पैसे उनके खाते से 1 सितंबर 2020 को निकले थे।

मामला-7

मिसरोद में रहने वाली 27 साल की दीक्षा डांगरा ने बताया कि उन्होंने ऑनलाइन फुल मंगवाए थे। यह मामला 7 फरवरी 2020 का है। इसके लिए उनकी एक फोन नंबर पर बात हुई। बाद में धोखाधड़ी कर उनके पेटीएम से से 30 हजार 542 निकाल लिए गए।

मामला-8

बागसेवनिया में रहने वाले राजेश कुमार शर्मा ने बताया कि दो मार्च को उनके फोन पर एक यूपीआई का कोड आया। उन्होंने उसे स्कैन किया तो उनके खाते से 20 हजार रुपए निकल गए। बागसेवनिया में रहने वाल अमर कुमार कुशवाहा ने बताया कि उन्हें एक नंबर से फोन आया। उनसे बोला गया कि आप को एक गिफ्ट वाउचर खुला है। आपको गिफ्ट भेज रहे हैं। इसके लिए आपको कुछ जानकारी देना होगा। उनके जानकारी देते ही उनके खाते से 16 हजार 330 निकाल गए।

मामला-9

कोहफिजा में रहने वाले जयकुमार असवानी ने बताया, उन्हें एक कस्टमर केयर की फोन पर एक लिंक आई। उन्हें एक सिलसिले में अपनी शिकायत करना था। जैसे ही, उन्होंने कस्टमर केयर की लिंक पर क्लिक किया, तो उनके खाते से करीब 10 हजार रुपए निकल गए।

खबरें और भी हैं...