भोपाल में आज से फिजा बदली:रासयेन में बारिश से भोपाल में सर्द हवाओं ने ठंडक की; बादल छाने से दिन का पारा 28 के पार

भोपाल6 महीने पहले

पाकिस्तान से आ रही नमी भरी हवाओं का असर भोपाल पर भी होने लगा है। गुरुवार को सुबह से ही राजधानी में बादल छाने लगे। दिन में रायसेन में बारिश होने से भोपाल के मौसम में ठंडी हवाओं ने ठंडक घोल दिए। इससे दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी काफी बढ़ोतरी हुई है। दिन का पारा सामान्य से 4 डिग्री चढ़कर 28 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। इससे पहले रात का पारा भी 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। यह सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था। मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि अगले 72 घंटे तक भोपाल में गरज-चमक के साथ पानी गिर सकता है। पहले ओले गिरने की संभावना थी, लेकिन अब इसकी संभावना बहुत कम हो गई है।

दो सिस्टम एक साथ

पाकिस्तान से आ रही नमी भरी हवाओं के साथ एक और सिस्टम आज से सक्रिय हो रहा है। यह पाकिस्तान से होते हुए राजस्थान में स्थित हैं। जिससे अगला सिस्टम से अगले पांच-छह दिन बारिश कराएगा। भोपाल में 8 और ज्यादा से ज्यादा 9 जनवरी तक बारिश हो सकती है।

दिन के बाद रात का पारा उछले

भोपाल में बीते एक सप्ताह में तापमान में काफी उछाल-चढ़ाव देखने को मिला है। बीते चार दिन में पारा करीब 4 डिग्री सेल्सियस चढ़ गया है। बीती रात यह 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इस महीने सबसे कम तापमान 4 जनवरी की रात 9 डिग्री सेल्सियस था।

न्यूनतम तापमान की छह दिन की चाल

दिनतापमान
6 जनवरी15.0 डिग्री सेल्सियस
5 जनवरी 101.6
4 जनवरी09.0
3 जनवरी09.9
2 जनवरी11.0
1 जनवरी12.0