पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एडवेंचर ट्रैकिंग:भोपाल के ट्रैकर्स ने माइनस 17 डिग्री टेंप्रेचर और 3400 मीटर की ऊंचाई पर की ट्रैकिंग

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हिमाचल स्थित कांगड़ा में मौजूद कोहली वैली में बर्फ के बीच ट्रैकिंग करते ट्रैकर्स।

कहा जाता है, अगर हौसले बुलंद हों, तो मंजिल पाना मुश्किल नहीं होता। ऐसे ही हौसलों के साथ निकले भोपाल के 35 से अधिक ट्रैकर, पहुंचे हिमाचल स्थित कांगड़ा में मौजूद कोहली वैली में।

बर्फीले पहाड़ों पर चढ़ते ट्रैकर्स।
बर्फीले पहाड़ों पर चढ़ते ट्रैकर्स।

जहां बैस कैंप पर करीब माइनस 5 से माइनस 10 और टाप कैंप पर माइनस 15 से माइनस 17 तक टेंप्रेचर का सामना करते हुए इन जुनूनी ट्रैकर्स ने करीब 3400 मीटर चढ़ाई की।

ट्रैकिंग के दौरान फोटोग्राफी भी की।
ट्रैकिंग के दौरान फोटोग्राफी भी की।

इस ट्रैक में भोपाल से करीब 10 लोगों ने भाग लिया, जिसमें हर आयु वर्ग के ट्रैकर्स शामिल थे। जुनून एडवेंचर से रुपांजलि सिंह ने बताया कि इस दौरान कोविड को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ साथ मास्क और फेस शील्ड का इस्तेमाल किया। क्योंकि लॉकडाउन के बाद से हिमाचल में यह पहला प्रोफेशनल ट्रैक था।

ट्रैकिंग के दौरान ट्रैकर्स।
ट्रैकिंग के दौरान ट्रैकर्स।

गांव के लोगों का रहन सहन देखा
भोपाल से जाने वाली असमां खान ने बताया कि उन्होंने इस दौरान वैली में बसे गांवों के लोगों की जिंदगी को देखा। साथ ही, यह जाना कि वह इतने कम टेंप्रेचर में अपनी जरूरत की चीजों को किस तरह से अरेंज करते हैं। इसके अलावा भोपाल की सुषमा तिवारी ने बताया कि हमने यहां पर पानी से चलने वाली आटा चक्की देखी, जो यहां आठ गावों में सिर्फ एक है। पहाड़ों से आने वाले तेज बहाव वाले पानी से यह चक्की चलती थी।

ट्रैकिंग के दौरान सेल्फी लेते ट्रैकर्स।
ट्रैकिंग के दौरान सेल्फी लेते ट्रैकर्स।

अनुभव
जमा देने वाले टेंप्रेचर में बर्फ से भरी फिसली पगडंडियां, जहां एक गलती भी आपको हजारों फीट नीचे पहुंचा सकते हैं। इस तरह का अनुभव मेरे लिए खास रहा।
मृदुला, ट्रैकर

लीडर के गाइडेंस में आगे बढ़ते ट्रैकर्स।
लीडर के गाइडेंस में आगे बढ़ते ट्रैकर्स।

मैं पहली बार इस तरह के जमा देने वाले माहौल में पहुंची। यहां आकर पता चला कि बर्फ पर चलना कितना कठिन है। मगर, टॉप कैंप पर पहुंचने की खुशी ने सारी थकावट मिटा दी।
असमां खान, भोपाल

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें