पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हमीदिया को मिलेगी माइक्रो डी ब्राइडर मशीन:ब्लैक फंगस के मरीजों का 30 मिनट में होगा ऑपरेशन

भोपाल8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले मरीजों के ऑपरेशन में दो से तीन घंटे का समय लग जाता था

हमीदिया अस्पताल को माइक्रो डी ब्राइडर मशीन गुरुवार को मिलेगी। इसके उपयोग से ब्लैक फंगस का ऑपरेशन जो अभी दो से तीन घंटे में होता है वह आधा घंटे में हो जाएगा। करीब साढ़े 5 लाख की ये मशीन वर्तमान प्रक्रिया में लगने वाले चार उपकरणों का काम अकेले करती है। इसकी उपयोगिता को देखते हुए ईएनटी डिपार्टमेंट ने ब्लैक फंगस मरीज मिलने की शुरुआत पर ही खरीदने के लिए अस्पताल प्रबंधन को लिखा था, लेकिन मशीन नहीं खरीदी जा सकी।

ऐसे में प्ररेणा सेवा ट्रस्ट और परपीड़ा हर संस्था की ओर ने यह मशीन उपलब्ध कराने का जिम्मा उठाया है। ब्लैक फंगस के साथ ही साइनस के दूसरे ऑपरेशन में दौरान साइनस में खराब हो चुके उतक को देखने, उसको काटने, कटे हुए हिस्से को बाहर निकालने और इसके बाद उस हिस्से में सफाई करने अलग-अलग उपकरण लगते हैं।

छह नए मरीज मिले, 8 डिस्चार्ज-राजधानी में बुधवार को ब्लैक फंगस के छह नए मरीज मिले और आठ मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया। एक मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई।

एम्स में इंजेक्शन की किल्लत
एम्स में भर्ती 45 ब्लैक फंगस मरीजों को आए दिन लीपोसोमल एंफोटेरिसिन बी इंजेक्शन के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में एम्स अस्पताल अधीक्षक डॉ. मनीषा श्रीवास्तव का कहना है कि हम सीधे निर्माण कंपनी से ही इंजेक्शन खरीद रहे हैं।

खबरें और भी हैं...