पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Bridge Work On Kaliasot River Is 85% Complete, Rest Will Take 3 Months, Traffic Pressure Will Be Reduced By 30% From Main Road Of Kolar

कोलार में जाम की समस्या से मिलेगी राहत:कलियासोत नदी पर ब्रिज का काम 85% पूरा हुआ, बाकी को 3 महीने लगेंगे, कोलार के मेन रोड से 30% कम होगा ट्रैफिक का दबाव

भोपाल8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जेके हॉस्पिटल से शाहपुरा आसानी से पहुंच सकेंगे

भोपाल के कोलार से शहर की ओर आने-जाने के लिए जल्द ही एक नई राह और मिलने वाली है। जेके हॉस्पिटल के पास कलियासोत नदी पर बन रहे ब्रिज का काम करीब 85% तक पूरा हो चुका है। राजधानी परियोजना प्रशासन (सीपीए) के अफसरों का दावा है कि बाकी बचा 15% काम 3 महीने में पूरा कर लेंगे। इसके बाद कोलार के मेन रोड से ट्रैफिक का दबाव 30% तक कम हो जाएगा।

ब्रिज के निर्माण की शुरुआत मार्च 2019 में हुई थी और इसे 16 महीने में बन जाना था। यानि जुलाई 2020 तक ब्रिज से ट्रैफिक की शुरू होना था। हालांकि, लॉकडाउन की वजह से ब्रिज का काम नहीं हो सका। वहीं इस साल कोरोना कर्फ्यू के कारण भी काम बंद रहा। लिहाजा, निर्माण 12 महीने लेट हो गया और अब 3 महीने और लगेंगे।

12 मीटर चौड़ा और 75 मीटर लंबा है ब्रिज

ब्रिज की चौड़ाई 12 मीटर है, जबकि 75 मीटर इसकी लंबाई है। इसके सभी पिलर खड़े हो चुके हैं। यह 5 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। सीपीए अफसरों का कहना है कि 15% जो काम बचा है वह फिनिशिंग आदि से जुड़ा है। इसलिए इसे जल्दी निपटाया जाएगा।

ये होगा फायदा

ब्रिज बन जाने से जेके हॉस्पिटल के आसपास, नयापुरा, दानिशकुंज, विनीत कुंज, ललिता नगर समेत आसपास के क्षेत्र की कॉलोनियों को वैकल्पिक रास्ता मिल जाएगा। कोलार रोड जाने की बजाय लोग ब्रिज होते हुए गुरुकुलम आ जाएंगे और यहां से बंसल हॉस्पिटल होते हुए शाहपुरा से एमपी नगर, बिट‌्ठन मार्केट, हबीबगंज रेल्वे स्टेशन जा सकेंगे। इससे कोलार के मेन रोड से ट्रैफिक का दबाव 30% तक कम हो जाएगा।

अभी यह है स्थिति

चूना भट‌्टी से गेहूंखेड़ा तक मेन रोड है। जहां पर ट्रैफिक का खासा दबाव रहता है। खासकर सुबह 10 से 11.30 बजे तक एवं शाम 5 से 7.30 बजे तक हजारों गाड़ियां गुजरती हैं। इस दौरान जाम की स्थिति भी निर्मित होती है और हजारों लोग परेशान होते हैं। कई लोग दानिशकुंज होते हुए शाहपुरा व बावड़िया कलां के रास्ते से भी गुजरते हैं। कलियासोत नदी पर ब्रिज बनने के बाद लोग दानिशकुंज या मंदाकिनी चौराहा से होकर आ-जा सकेंगे।

3 महीने में पूरा करेंगे बचा काम

कलियासोत नदी के पुल का 85% काम पूरा हो चुका है। बाकी काम 3 महीने में पूरा कराया जाएगा।
- अशोक मेहता, सब इंजीनियर सीपीए