पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • BU Will Increase Exam Center, Same Shift Will Be Exam In One Shift, Waiting For Instructions From The Government

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब मई में हो सकती हैं परीक्षाएं:बीयू बढ़ाएगा परीक्षा केंद्र, एक शिफ्ट में एक ही स्ट्रीम की परीक्षा होगी, शासन से निर्देश का इंतजार

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीयू ने 15 अप्रैल से परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है, लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर तारीख बढ़ाई जाएगी। अब बीयू प्रबंधन को शासन से निर्देश मिलने का इंतजार है। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
बीयू ने 15 अप्रैल से परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है, लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर तारीख बढ़ाई जाएगी। अब बीयू प्रबंधन को शासन से निर्देश मिलने का इंतजार है। (फाइल फोटो)

बरकतउल्ला विवि की स्नातक स्तर की अप्रैल में होने वाली परीक्षाएं अब मई में होने के आसार हैं। बीयू ने 15 अप्रैल से परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है, लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर तारीख बढ़ाई जाएगी। अब बीयू प्रबंधन को शासन से निर्देश मिलने का इंतजार है।

बीयू ने स्नातक स्तर के लिए टाइम टेबल भी घोषित कर दिया है। कोरोना संक्रमण के दौर में सोशल डिस्टेंसिंग बनी रही इस वजह से परीक्षा केंद्र भी बढ़ाए गए हैं। बीयू के अधिकारियों ने बताया कि पहले 105 परीक्षा केंद्र बनाए जाते थे। अब इन्हें बढ़ाकर 125 किया जा रहा है ताकि भीड़ जैसी स्थिति नहीं बने। इसी के साथ एक पाली में एक संकाय की परीक्षा ही होगी ताकि भीड़ न हो।

इसके लिए तीन शिफ्ट करने पर भी विचार है। इससे बीए, बीएससी, बीकाम जैसे स्ट्रीम के बड़ी छात्र संख्या वाले पाठ्यक्रमों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा हो सकें। गौरतलब है कि बीयू अंतिम वर्ष में करीब 65 हजार छात्र हैं। पिछले साल कोरोना की वजह से बीयू की ओपन बुक पैटर्न पर परीक्षा हुई थी। इस बार अंतिम वर्ष की परीक्षाएं पेन पेपर मोड पर होना है।

जानकारी के मुताबिक बीयू प्रबंधन ने इस संंबंध में आंतरिक तौर पर फीडबैक भी लिया है। इसमें कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों की वजह से तारीख आगे बढ़ाने के सुझाव आए हैं। गौरतलब है कि हाल में अभाविप के कार्यकर्ताओं ने भी परीक्षा आगे बढ़ाने की मांग को लेकर बीयू में प्रदर्शन किया था।

परीक्षा आगे बढ़ाने के सुझाव मिले हैं

परीक्षा के संबंध में हमारी तैयारी पूरी है। टाइम टेबल भी घोषित किया जा चुका है। आगे जैसे निर्देश प्राप्त होंगे उसके हिसाब से परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। कोरोना के कारण इसे आगे करने के सुझाव मिले हैं।

-डॉ. एचएस त्रिपाठी, रजिस्ट्रार, बीयू

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें