दिवाली पर दमकते भोपाल का VIDEO:घर, मंदिर से मार्केट तक चकाचौंध; न्यू मार्केट, चौक, डीबी मॉल सहित हर बाजार में जबर्दस्त कारोबार

भोपालएक वर्ष पहले

भोपाल में दिवाली पर खुशियों का उजियारा फैला है और कोरोना की वजह से छाया अंधियारा छंट गया है। सड़कें, बिल्डिंग्स सब जगमगा उठी हैं तो बाजारों में खूब रौनक है। हर रोज करोड़ों का कारोबार हो रहा है। अगले दो दिन में और अच्छे कारोबार की उम्मीद है।

भोपाल में धनतेरस पर पिछले एक साल से छाई मंदी छंट गई। करीब 2000 फोर व्हीलर और 120 करोड़ रुपए की ज्वेलरी बिकी। लोगों ने पूजा-पाठ की सामग्री से लेकर घर में जरूरत का सामान जैसे फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक आयटम, बर्तन भी खूब खरीदे। कपड़ा, ज्वेलर्स शॉप पर भी ग्राहकों की भीड़ रही। पूरे दिन बाजार गुलजार रहे। बुधवार को भी बाजारों में यही नजारे देखने को मिल रहे हैं।

ये बड़ी वजह, जिससे दिवाली की खुशियां आईं
कोरोना की वजह से पिछले साल दिवाली की रौनक फीकी थी, लेकिन इस बार सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले करीब 200 करोड़ रुपए का DA, इंक्रीमेंट, बोनस और सैलरी मिली है। इसके चलते यह पैसा बाजार में आ रहा है। दूसरी ओर अबकी बार फसलें भी अच्छी है। इससे किसानों के चेहरों पर भी रौनक देखने को मिल रही है। बाजार विशेषज्ञ अनुपम अग्रवाल ने बताया कि लोगों ने एक सप्ताह पहले से ही खरीदारी शुरू कर दी थी। चाहे ऑटोमोबाइल हो या ज्वेलरी, कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक, रियल एस्टेट सेक्टर। हर तरफ ग्राहकों की भीड़ है।

दिवाली के चलते राजधानी की बिल्डिंगें रौशनी से जगमगा उठी है। पुराने शहर के बाजार हो या न्यू मार्केट, 10 नंबर मार्केट, बिट्‌टन मार्केट, कोलार आदि बाजार। घरों से लेकर दुकानें तक रोशनी से नहा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...