पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Bhopal Breaking By Freezing After 24 Hours Of Freezing, The Fake Cement Dissolves; Quality Check Is Done In RRL

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

असली नकली की पहचान:जमने पर 24 घंटे बाद पानी डालने से नकली सीमेंट घुल जाती है; RRL में होती है क्वालिटी जांच

भोपाल18 दिन पहले
अशोका गार्डन में नकली सीमेंट बनाने वाली फैक्ट्री से 1 हजार से ज्यादा सीमेंट की बोरियां जब्त की गईं।
  • हाथ से भी छूकर सीमेंट के असली-नकली का पताया लगाया जा सकता है

भोपाल पुलिस ने गुरुवार को एक फैक्ट्री पर छापा मारते हुए नामी कंपनियों के नाम पर नकली सीमेंट बनाए जाने का भंडाफोड़ किया है। ASP राजेश सिंह भदौरिया ने बताया कि आरोपी एक्सपायर हो चुकी सीमेंट को खरीदकर उसे पीसकर नकली सीमेंट बनाते थे। जब्त सीमेंट को आसानी से नकली या असली होने का पता नहीं लगाया जा सकता है। आरोपी इसमें किसी तरह के केमिकल का उपयोग भी कर रहे थे।

दैनिक भास्कर ने जब इसको लेकर पड़ताल की तो तीन तरह से सीमेंट की जांच की सकती है। नकली सीमेंट के जमने के 24 घंटे बाद पानी डालने से वह घुलने लगती है, जबकि असली सीमेंट नहीं घुलती। एक्सपर्ट कोलीनाइजर उमेश तिवारी के माध्यम से जानिए किस तरह असली नकली सीमेंट की जांच की जा सकती है।

छूकर इसका पता लगाया जा सकता है

सीमेंट को छूकर असली नकली होने का पता लगाया जा सकता है। असली सीमेंट ठंडक देती है। हाथ डालने से इसका एहसास हो जाता है। असली सीमेंट का रंग एक सामान होता है। नकली में यह एक ही बोरी में अलग-अलग रंग का रहता है। असली सीमेंट अंगुलियों के बीच में रगड़ने से चिकनी होती है जबकि नकली सीमेंट दरदरी होती है। असली सीमेंट दोनों हाथों में रगड़ने पर फिसल जाती है।

पानी में डालकर जांच करें

असली सीमेंट पानी में डालने पर एकदम डूबता नहीं है बल्कि कुछ समय तक ऊपर ही तैरता रहता है। इसके साथ ही पानी में डालने के बाद सीमेंट को 24 घंटे तक जमने के लिए छोड़ दें। इसके बाद उस पर पानी डालें। अगर वह घुल जाती है, तो वह नकली है, और नहीं घुलती है तो असली है।

क्वालिटी टेस्ट RRL में होती है

एक्सपर्ट उमेश ने बताया कि RRL में क्यूब टेस्टिंग होती है। इसमें एक क्यूब बनाया जाता है। यह रेत, गिट्‌टी और सीमेंट से बनाया जाता है। इसके बाद इसे 14 दिन के लिए छोड़ दिया जाता है। इस दौरान इसमें पानी दिया जाता है। 14 दिन बाद इसे RRL में जांच के लिए दे दें। यहां पर उसका स्टेट चेक किया जाता है। इससे सीमेंट में असली और नकली की मात्रा का पता चलता है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

और पढ़ें