• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Came Away From Van Vihar, Showed The Coach Giving Training For Water Sports, Rescued And Pulled Out

भोपाल के बड़े तालाब में सांभर:वन विहार से भटका, तैरते-तैरते थक गया तो वाटर स्पोर्ट्स कोच ने बाहर निकाला

भोपाल4 दिन पहले

एक सांभर नेशनल पार्क वन विहार से भटककर बड़ा तालाब पहुंचा गया। वह तालाब में उतरकर तैरने लगा। थोड़ी देर बाद जब थक गया और बाहर निकलने में परेशानी होने लगी, तभी मोटर बोट ऑपरेटर सेलिंग की ट्रेनिंग दे रहे कोच अनिल शर्मा की नजर उस पर पड़ी। वे रेस्क्यू टीम के साथ मिलकर सांभर को बोट की मदद से तालाब किनारे ले आए। करीब एक घंटे बाद पहुंची वन विहार की टीम सांभर को वापस ले गई। हालांकि, पहले इसके रेस्क्यू टीम ने इसे बारहसिंगा बताया था। वन विहार की टीम उसे ले गई उसके बाद स्पष्ट हुआ कि यह सांभर है। कुछ लोग इसके मानव संग्रहालय से निकलकर बोट क्लब पहुंचने की बात कह रहे हैं।

कोच अनिल शर्मा ने बताया कि गुरुवार सुबह करीब साढ़े सात बजे बड़े तालाब में बच्चों की ट्रेनिंग करा रहा था। इसी बीच गहरे पानी की तरफ एक जानवर तैरता दिखा। पहले लगा कि कोई जलीय जीव होगा। पास में जाकर देखा तो वह सांभर था। वह तालाब से बाहर नहीं आ पा रहा था। इधर-उधर तैरकर निकलने की कोशिश कर रहा था, लेकिन उसे बाहर निकलने की जगह नहीं मिल पा रही थी।

गर्मी में सुधरेंगी वन विहार की जालियां

वन विहार के डिप्टी डायरेक्टर एके जैन ने बताया कि सांभर हमारे लिए यह जरूरी नहीं कि सांभर वन विहार से निकला या मानव संग्रहालय से। उसे रेस्क्यू कर लेना जरूरी था। सांभर पूरी तरह स्वस्थ है। उसे बाड़े में छोड़ दिया है। वन विहार की जालियां कुछ जगह से टूटी हैं। इसे बड़ा तालाब का पानी कम होने के बार सुधारा जाएगा।

सांभर का रेस्क्यू करते लोग।
सांभर का रेस्क्यू करते लोग।

कोच ने बारहसिंगा बताया
स्पोर्ट्स कोच अनिल शर्मा ने बताया कि काफी मशक्कत के बाद उसे पकड़ा और तालाब के किनारे लाया गया। शर्मा ने सांभर को पहले बारहसिंगा बताया था। जबकि, वन विहार के डिप्टी डायरेक्टर डाॅ. एके जैन का कहना है कि वह सांभर है। अनुमान लगाया जा रहा कि वह वन विहार से भटककर बड़ा तालाब में पहुंचा होगा।

खबरें और भी हैं...