पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गाइडलाइन:पहली होली ऐसी जो पाबंदियों में होगी, मनाएं, पर सावधानी से

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल| राजधानी में सोमवार को ऐसा पहली बार होगा जब पाबंदियों में होली मनाई जाएगी। लोग त्योहार तो मना सकेंगे, लेकिन उन्हें सावधानी भी बरतनी होगी। जिला प्रशासन ने लोगाें से घर पर होली मनाने की अपील की है, क्योंकि इस समय कोरोना संक्रमित तेजी से बढ़ रहे हैं। हाेली पर लोग क्या कर सकेंगे, क्या नहीं और क्या प्रतिबंध रहेंगे, इस पर कलेक्टर अविनाश लवानिया से सीधी बात….

आने-जाने में कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा, बस... सामूहिक रूप से होली न मनाएं

कई लोग होली मनाने अपने रिश्तेदार के यहां भाेपाल से बाहर जाते हैं और कई लोग आते हैं, इन्हें रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से क्या ऑटो अथवा कैब मिलेगी? -हां, ऑटो और कैब आदि चलेंगे। इन पर किसी प्रकार की रोक-टोक नहीं है। लोग आ-जा सकेंगे। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर आने वाले यात्रियों के खाने-पीने के लिए क्या सोमवार को दुकानें खुली रहेंगी? - आमतौर पर होली के दिन दोपहर तक दुकानें बंद रहती हैं, लेकिन खान-पान की दुकान खुल सकती हैं। होटलो में बैठकर खाना खाने की सुविधा नहीं होगी, लोग पार्सल करवा सकते हैं। लोगों के लिए इमरजेंसी में मेडिकल हेल्प के लिए क्या तैयारियां की गई हैं? -मेडिकल इमरजेंसी और अन्य आपात स्थिति में सभी संंबंधित कर्मचारी काम करेंगे। इसमें किसी को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। सभी हेल्पलाइन नंबर पर भी 24 घंटे लोगों को सुविधा मिलेगी। क्या कवर्ड कैंपस में रह रहे परिवार सामूहिक रूप से होली मना सकेंगे। यह वो कैंपस हैं, जहां 20 से 30 परिवार ही रहते हैं? -कवर्ड कैंपस या कहीं भी सामूहिक रूप से लोग होली नहीं मना सकेंगे। घर पर ही होली मनाएं। समूह में कोरोना संक्रमण का खतरा हो सकता है। लोग खुद अपनी जिम्मेदारी समझें। किसी के परिवार में निधन के बाद पहली हाेली पर क्या लोग उनके घर मिलने जा सकेंगे? -किसी के आने-जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। लोग एक-दूसरे के यहां मिलने जा सकते हैं। बस, सामूहिक रूप से होली न मनाएं। व्यक्तिगत रूप से जाने में कोई परेशानी नहीं है। अगर कोई व्यक्तिगत रूप से जा रहा है और कोई रोके तो क्या करें ? - व्यक्तिगत रूप आने-जाने पर प्रतिबंध नहीं है। केवल जुलूस या सामूहिक रूप से आयोजन नहीं होंगे। इस वजह से अकेले जाने पर कोई नहीं रोकेगा, कोई पूछता भी है तो उसे कारण बता सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें