पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नंदोत्सव:भोपाल में जन्माष्टमी के अगले दिन भी उत्सव की धूम, मंदिरों में फूटी दही हांडी

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंदिरों में बंटा माखन-मिश्री का प्रसाद, भगवान काे पालने में झुलाकर महिलाओं ने किया भक्ति नृत्य

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दूसरे दिन गुरुवार को घरों व मंदिरों में नंदोत्सव मनाया गया। उत्सव में श्रद्धालुओं ने नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की.. भजनों के बीच श्रीकृष्ण को पालने में झुलाकर दही का भोग लगाया। महिलाओं ने सिर पर दही हांडी रखकर कीर्तन किए। लोगों ने नंद बाबा के द्वार, जन्मे कान्हा सरकार, यही है तारणहार, लगेगी अब सबकी नैया पार...भजन गाए।

साहू समाज के लक्ष्मीनारायण कर्मादेवी मंदिर में नंदोत्सव पर दही हांडी फोड़ने का प्रतीकात्मक आयोजन किया गया। समाज के अनिल साहू ने बताया कि इसके पूर्व श्रीकृष्ण को पालने में झुलाया और दहीं-माखन को भोग लगाया गया।

श्रीजी मंदिर लखेरापुरा में भगवान को महिलाओं ने पालने में झुलाया। सिर पर दही हांडी रखकर भजन गाए और प्रसाद वितरित किया। एक महिला यशोदा मां बनी तो शेष महिलाएं ग्वालन बनकर नृत्य करती रहीं। अपना घर कोलार में बुजुर्गों ने श्रीकृष्ण की पूजा कर उनके लीला प्रसंगों का मंचन किया। इस मौके पर 85 वर्षीय किशन बत्रा ने श्रीकृष्ण व 75 वर्षीय अंजलि देवी ने राधा बनकर गीत गए।

ब्रह्माकुमारी संस्थान के रोहितनगर केंद्र में प्रभारी बीके रीना के निर्देशन में जन्माष्टमी व नंदोत्सव बनाया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें