• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Changed The Proposal Of MOU And Sent It Again, The Process Will Increase; Decision On How Many Cheetahs Will Come Soon

MP में नामीबिया से आएंगे चीते:MOU के प्रपोजल में बदलाव कर फिर भेजा, बढ़ेगी प्रोसेस; कब-कितने चीता आएंगे इस पर फैसला जल्द

मध्यप्रदेश6 महीने पहले

मध्यप्रदेश में अफ्रीकन चीतों की गुर्राहट सुनने का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। सरकार ने MOU के प्रपोजल में बदलाव कर उसे फिर नामीबिया भेज दिया है। एमओयू साइन होने के बाद प्रोसेस आगे बढ़ेगी और कब-कितने चीता आएंगे, इस पर फैसला होगा। इधर, कूनो नेशनल पार्क में चीतों से जुड़ी सारी तैयारियां हो चुकी हैं।

फरवरी में नामीबिया से लौटने के बाद एमओयू को लेकर प्रोसेस की गई। नामीबिया ने एमओयू को लेकर जो प्रपोजल दिया था, उसमें थोड़ा बदलाव कर वापस नामीबिया भेजा गया है।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य-प्राणी) जसबीर सिंह चौहान ने बताया, भारत सरकार की ओर से पूरी प्रोसेस की जा रही है। एमओयू साइन होने के बाद चीता लाने की प्रोसेस आगे बढ़ जाएगी। कब-कितने चीता लाए जाएंगे, यह एमओयू के बाद ही साफ होगा।

फरवरी में टीम गई थी नामीबिया
सीसीएफ वाइल्ड लाइफ चौहान के नेतृत्व में फरवरी में एक टीम नामीबिया गई थी और चीता प्रोजेक्ट पर चर्चा की थी। एक सप्ताह तक चर्चा और ट्रेनिंग हुई।

3 साल से चल रहा प्रोजेक्ट
चीतों को देश में लाने के लिए करीब 3 साल से प्रोजेक्ट चल रहा है। वर्ष 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी को इसकी मंजूरी दी थी। प्रयोग के लिए अफ्रीकन चीते भारत के जंगलों में लाए जाएंगे। वर्ष 2021 में प्रोजेक्ट ने फिर रफ्तार पकड़ी थी। पहले MP सरकार राज्य के स्थापना दिवस यानी 1 नवंबर को चीतों को कूनो नेशनल पार्क में लाना चाहती थी, लेकिन केंद्र सरकार से तारीख नहीं मिल पाई थी। इस कारण मामला अटक गया था। अब फाइल फाइनल स्टेज पर बताई जा रही है।

कूनो में पूरी तैयारी, बाड़ा तैयार किया
श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में चीतों को लेकर पूरी तैयारी हो चुकी है। यहां पर 20 अफ्रीकन चीतें आएंगे। इनके लिए बाड़ा तैयार हो चुका है। दो चरण में 10 नर और 10 मादा चीते कूनो नेशनल पार्क में शिफ्ट करने का प्लान है।

खबरें और भी हैं...