• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Cheated As An Army Officer In Bhopal; Online Fraud Send Web Link To People Hack Bank Account In Bhopal

एक टच से खाता खाली:भोपाल में आर्मी अफसर बनकर ठगी; मैसेज की लिंक पर टच करते ही लोगों के अकाउंट हैक, पूरे रुपए भी निकले

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल में लोगों से ऑन लाइन ठगी किए जाने के मामले सामने आ रहे हैं। - प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
भोपाल में लोगों से ऑन लाइन ठगी किए जाने के मामले सामने आ रहे हैं। - प्रतीकात्मक फोटो
  • एक दिन में धोखाधड़ी की तीन तरह की वारदातें

भोपाल में ऑनलाइन धोखाधड़ी की वारदातें बढ़ती जा रही हैं। ऐसे ही दो मामलों में आरोपी ने आर्मी अफसर बनकर लोगों को मैसेज भेजे। मैसेज की लिंक पर टच करते ही उनके खाते हैक हो गए और उनके खाते से पूरे रुपए जालसाज के खाते में ट्रांसफर हो गए। भोपाल में बीते 24 घंटों के दौरान 4 ऑनलाइन जालसाजी के मामले दर्ज किए गए। सायबर फ्रॉड ने यूआरएल कोड बैंक खातों को हैक करने का नया हथियार बनाया।

मामला-1: साइकिल के नाम पर ठगी

इब्राहिमगंज में रहने वाले अमित पटेल मेडिकल का कारोबार करते हैं। उन्होंने बेटे की साईकिल बेचने के लिए OLX पर विज्ञापन दिया था। कुछ दिन बाद उन्हें एक व्यक्ति ने संपर्क किया। उसने बताया कि वह आर्मी में अफसर है। उसने साइकिल खरीदने की इच्छा जाहिर की। अमित ने बताया कि फोन पर ही उससे सौदा हो गया। इसके बाद आरोपी ने कहा कि वह बार कोड भेज रहा है। कोड को स्कैन करते ही उनके खाते से एक-एक कर 1 लाख 80 हजार रुपए आरोपी के खाते में ट्रांसफर हो गए।

मामला-2: लिंक खोलते ही 1 लाख रुपए निकल गए

पिपलानी के सिद्धार्थ इन्क्लेव में रहने वाले आदित्य सिंह बीएससी प्रथम वर्ष का छात्र है। आदित्य ने बताया कि उसने अपनी साईकिल को बेचने के लिए OLX पर विज्ञापन दिया था। उसको देखकर श्रीकांत नाम के एक युवक ने संपर्क किया। उसने बताया कि वह साइकिल खरीदने के लिए तैयार है। सौदा होने के बाद उसने एक क्यूआर कोड भेजा। उसने कहा कि इसमें टच करते ही पेमेंट हो जाएगा। क्यूआर कोड को स्कैन करते ही खाते से रुपए निकलने के मैसेज आने लगे। उसके खाते से चार किस्तो में 1 लाख रुपए निकल गए।

मामला-3: लोन दिलाने के कागजात लिए, उसपर सिम ले ली

कमला नगर की मंडवा बस्ती में रहने वाले वसीम उर्फ वसीम ने बताया कि उससे लोन दिलाने के नाम पर घनश्याम लोधी नाम के युवक ने कागजात ले लिए। इसके बाद उसने उसी दस्तावेजों के आधार पर उसके नाम पर सिम ले ली। अब वह उस सिम का उपयोग कर रहा है।

मामला-4: क्रेडिट कार्ड एक्सपायर के नाम पर ठगी

टीलाजमालपुरा के कांग्रेस नगर में रहने वाले मुबीन खान ने बताया कि उन्हें 19 जनवरी को फोन आया था। उसने कहा कि उनका क्रेडिट कार्ड एक्सपायर हो गया है। उसे अपेडट करने के लिए कुछ जानकारी चाहिए होंगी। आरोपी की बातों में आकर मुबीन ने खाते और कार्ड की पूरी डिटेल दे दी। इसके बाद उसके मोबाइल फोन पर आए OTP को भी उसने आरोपी को बताया दिया। कुछ ही मिनटों में उसके खाते से 38 हजार रुपए निकल गए।

खबरें और भी हैं...