पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एनसीसी नेवी कैंप:भोपाल के छोटे तालाब पर बोट पुलिंग में रेस लगाती एनसीसी नेवल विंग की गर्ल्स कैडेट्स ने कहा-हम किसी से कम नहीं...

भोपाल3 महीने पहलेलेखक: राजेश गाबा
छोटे तालाब पर कैंप के दौरान बोट पुलिंग में रेस लगातीं गर्ल्स कैडेट्स।
  • एनसीसी नेवल विंग का कोरोनाकाल के बाद पहला कैंप
  • कैडेट्स बी औ सी सर्टिफिकेट एग्जाम की तैयारियों में जुटे

अंबे भवानी मां के जयघोष के साथ एनसीसी नेवल विंग एनसीसी कैडेट्स इन दिनों छोटे तालाब पर बोट पुलिंग करते नजर आ रहे हैं। 1 एमपी नेवल विंग के कैडेट्स को उत्साह देखते ही बनता है। धूप में पसीना बहाते अपने कॉक्सन बोट के लीडर के कमांड पर एक साथ ताकत और तकनीक के साथ पानी की लहरों को चीरकर आगे बढ़ रहे हैं।

दो बोट पुराने मछली घर के सामने बने बोट पुल से छोटे तालाब के पुल पुख्ता काली मंदिर तक रेस लगा रहे हैं। इसमें बॉयज और गर्ल्स कैडेट्स प्रैक्टिस के साथ कॉम्पिटीशन भी कर रहे हैं। गौरतलब है कि एनसीसी नेवल विंग के कैडेट्स का बी और सी सर्टिफिकेट का एग्जाम होने वाला है। कोरोनाकाल के कारण सालभर एनसीसी की क्लासेस नहीं लगी। न ही एनसीसी कैंप हुए।

इसलिए कैडेट्स 5 दिन के स्पेशल कंबाइंड एनुअल ट्रेनिंग कैंप में विभिन्न एक्टिविटीज में शामिल हो रहे हैं। इसमें बोट पुलिंग, सीमा फोर, ड्रिल, शिप मॉडलिंग और सर्विस सब्जेक्ट।

कैंप में सर्विस सब्जेक्ट के बारे में जानकारी लेते कैडेट्स
कैंप में सर्विस सब्जेक्ट के बारे में जानकारी लेते कैडेट्स

नेवल विंग के कमांडिंग ऑफिसर कमांडर डॉ. ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि बॉयज और गर्ल्स कैडेट्स के बीच रेस भी हो रही है। एनसीसी में बॉयज और गर्ल्स जैसा अंतर नहीं यहां कैडेट्स एक जैसी ट्रेनिंग ले रहे हैं, ताकि आने वाले समय में वो फिजीकली और मेंटली खुद को फौज के लिए भी तैयार कर सकें।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

और पढ़ें