भारी पड़ सकती है लापरवाही / कंटेनमेंट एरिया सिर्फ गाड़ियां ही बाहर नहीं आ पातीं, लोगों की आवाजाही तो बेरोकटोक जारी है

यहां लोग वाहन पार्क कर कंटेनमेंट से बाहर जा रहे हैं। इन्हें रोकने वाला कोई नहीं है। यहां लोग वाहन पार्क कर कंटेनमेंट से बाहर जा रहे हैं। इन्हें रोकने वाला कोई नहीं है।
X
यहां लोग वाहन पार्क कर कंटेनमेंट से बाहर जा रहे हैं। इन्हें रोकने वाला कोई नहीं है।यहां लोग वाहन पार्क कर कंटेनमेंट से बाहर जा रहे हैं। इन्हें रोकने वाला कोई नहीं है।

  • संक्रमण वाले इलाकों में तफरीह करते और ताश खेलते मिले लोग
  • न तो लॉकडाउन के नियमों का पालन हो रहा है और न सोशल डिस्टेंसिंग का

दैनिक भास्कर

Jun 01, 2020, 05:00 AM IST

भोपाल. (विवेक राजपूत/ गिरीश उपाध्याय)  शहर के प्रमुख कंटेनमेंट इलाकों में रविवार को जो तस्वीरें दिखीं वो चिंता बढ़ाने वाली हैं। यहां न तो लॉकडाउन के नियमों का पालन हो रहा है और न सोशल डिस्टेंसिंग का। लोग बेरोकटोक यहां से शहर के अन्य इलाकों में आवागमन कर रहे हैं।  यह इसलिए भी खतरनाक है क्योंकि इन्हें छोड़ बाकी शहर खुल रहा है। यहां के लोग ऐसे ही बाहर जाते रहे तो संक्रमण तेजी से फैल सकता है। 

लाइव - 1- स्थान - बरखेड़ी अंडरब्रिज- 2.40 PM
भारत टाॅकीज से बरखेड़ी जाने वाली मुख्य सड़क पर पीठे के पास बाकायदा वेल्डिंग कर बैरिकेडिंग की गई है, ताकि लोग वाहन लेकर बाहर न जा सकें। लेकिन लोग यहां वाहन खड़े कर पैदल दूसरी ओर यानी कंटेनमेंट से बाहर आ-जा रहे हैं। यहां दोनों तरफ 200 से ज्यादा दाेपहिया वाहनाें की कतार लगी है। रहवासी दाऊद का कहना है कि एक माह से इस रास्ते पर वाहनाें की आवाजाही बंद है। ऐसे में कई लाेग दाे गाड़ियों का उपयाेग कर रहे हैं। एक बाइक अंडरब्रिज के उस पार खड़ी करते हैं और दूसरी पीठे के सामने। 
ऐसी सख्ती का क्या फायदा 
वाहन ले जाने पर ताे राेक है, लेकिन लाेग बिना किसी राेकटाेक के आना-जाना कर रहे हैं, ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि कंटेनमेंट जोन घोषित करने और बैरिकेडिंग का क्या फायदा है?

लाइव -2- स्थान : जहांगीराबाद- समय- 3:30 PM

शहर के सबसे बड़े हाॅट स्पाॅट में लाेगाें का सब्र टूटता नजर आ रहा है। पुलिस की सख्ती में भी कमी आई है। यही वजह है कि चर्च राेड पर पान की दुकान खुली हुई है। पास ही 7-8 लड़के एक साथ बैठकर गप्पे मार रहे हैं। नशेमन अपार्टमेंट वाली गली में लगातार काेराेना मरीज मिलते रहे हैं। ऐसे में प्रशासन ने गली में बैरिकेडिंग की है, लेकिन लाेगाें ने खुद ही इसे हटा दिया। यहां एक बुजुर्ग ने घर में ही समाेसे की दुकान भी खाेल ली है। गलियाें में भीड़ नजर आ रही है। जगह-जगह बच्चे और युवाओं के समूह दिख रहे हैं। कार में एक परिवार के 7 लाेग तफरीह करते भी नजर आए।

लाइव - 3- स्थान : मंगलवारा -  समय-4:35 PM

कुम्हारपुरा समेत आसपास की गलियाें में बैरिकेडिंग तो है लेकिन लाेग इन्हें खिसकाकर आना-जाना कर रहे हैं। यहां से गुजर रहे एक सज्जन से पूछा ताे बोले कि सब्जी मंडी से लाैट रहे हैं। रहवासियाें की मानें ताे प्रशासन की ओर से न तो राशन की और न सब्जी पहुंचाने की कोई व्यवस्था है। ऐसे में उन्हें आसपास रहने वाले रिश्तेदाराें की मदद लेनी पड़ रही है। मंगलवारा थाने की और से यहां दूध के लिए अनाउंसमेंट की व्यवस्था की गई है। शाम काे पांच बजे दूध वाला पहुंचता है ताे थाने से माइक पर इसकी सूचना दी जाती है। 

कोई सैंपल लेने नहीं आया तो खुद ही जाना पड़ा

जहांगीराबाद स्थित चर्च रोड निवासी सीमा सिन्हा को रविवार दोपहर तीन बजे खुद जांच कराने के लिए शब्बन चाैराहे जाना पड़ा। यहां सैंपल कलेक्ट करने के लिए टीम आई थी। सीमा ने बताया कि 17 अप्रैल को पहली बार कोरोना जांच के लिए सैंपल हुआ था। 28 को चिरायु अस्पताल में भर्ती कराया। 10 मई को छुट्‌टी हो गई। छुट्‌टी करने से पहले हाॅस्पिटल में दो बार और सैंपल लिए गए थे। लेकिन लेकिन मुझे रिपोर्ट की कॉपी नहीं दी गई। इसके बाद भी लगातार बुखार बना रहा। जेपी हाॅस्पिटल में संपर्क कर बताया तो उन्होंने टीम घर पहुंचाने का आश्वासन दिया। लेकिन कोई नहीं आया। तीन दिन इंतजार के बाद आखिर खुद यहां सैंपल देने आना पड़ा।

लाइव - 4- स्थान - साकेत नगर- समय- 5:20 PM
जिस घर में मरीज पाॅजिटिव मिला, वहां डू नाेट विजिट का पाेस्टर ही नहीं है। तीन तरफ बैरिकेडिंग कर 8 घराें और एक हाॅस्पिटल काे कंटेनमेंट एरिया में शामिल किया है। यहां पुलिसकर्मी शाम काे सिर्फ 15 मिनट के लिए आते हैं। ऐसे में बैरिकेडिंग खिसकाकर लाेग बेधड़क आना-जाना करते हैं। यहां से आगे बढ़ने पर माधव उद्यान के पास स्थित दूसरे कंटेनमेंट एरिया के दो घराें में काेराेना मरीज मिले हैं। यहां सिर्फ 13 घराें काे कंटेनमेंट में लिया है। चाराें ओर से बैरिकेडिंग है, लेकिन पुलिसकर्मी शाम के वक्त ही अाते हैं। एेसे में दिनभर लाेग दूध, सब्जी और किराना लेने के लिए आना-जाना करते हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना