• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Corporation also prepares for auction of attachment properties, the corporation will auction the roofs of its shops

खर्चे और घटती वसूली बड़ा वजह / कुर्क संपत्तियों की भी नीलामी की तैयारी, निगम अपनी दुकानों की छतें करेगा नीलाम

Corporation also prepares for auction of attachment properties, the corporation will auction the roofs of its shops
X
Corporation also prepares for auction of attachment properties, the corporation will auction the roofs of its shops

  • नगर निगम ने अब अपनी आय बढ़ाने के दूसरे तरीके खोजना शुरू कर दिए हैं
  • नगर निगम न्यू मार्केट सहित अन्य बाजारों में अपनी दुकानों की छतें नीलाम करेगा

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

भोपाल. कोरोना वायरस के कारण बढ़ते खर्चे और घटती वसूली को देखते हुए नगर निगम ने अब अपनी आय बढ़ाने के दूसरे तरीके खोजना शुरू कर दिए हैं। नगर निगम न्यू मार्केट सहित अन्य बाजारों में अपनी दुकानों की छतें नीलाम करेगा। इसके अलावा पिछले कई वर्षों में संपत्ति कर और जलदर आदि का भुगतान न करने वालों से कुर्क की गई संपत्तियों की भी नीलामी होगी।
निगम ने अपने जोनल अधिकारियों से ऐसे संपत्ति कर दाताओं से संपर्क करने को कहा है जो एडवांस टैक्स जमा करते हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए यह संपत्तिकर दाता ऑनलाइन टैक्स जमा कर सकते हैं। नियमानुसार 31 अगस्त तक टैक्स जमा करने पर 6 प्रतिशत की छूट मिलती है।

पहले भी हुई छतों की नीलामी की कोशिश
निगम ने अपनी दुकानों की छतों की नीलामी की पहले भी कई बार कोशिश की है। लेकिन हमेशा किसी न किसी वजह से मामला रुक गया। खास तौर से जिन व्यापारियों ने नीचे दुकान ले रखी है वे चाहते हैं कि छत भी उन्हें ही आवंटित हो जाएं। तीन साल पहले एमपी नगर स्थित मल्टीलेवल पार्किंग की छत की नीलामी की कोशिश हुई थी, लेकिन ग्राहक ही नहीं मिले।  नगर निगम वार्ड और जोन स्तर पर संपत्तियों की कुर्की करता है। लेकिन इनका कहीं भी रिकार्ड नहीं है। ऐसे में यह बताना मुश्किल होता है कि कुल कितनी संपत्ति कुर्क की गईं हैं। 

 कमल सोलंकी, अपर आयुक्त, ननि के मुताबिक, नगर निगम की आय बढ़ाने के लिए नए सिरे से प्रयास किए जा रहे हैं। अगले कुछ दिनों में हम पूरी कार्ययोजना को अंतिम रूप दे देंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना