पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संपत्ति कर और दूसरे टैक्स की वसूली का मामला:कुर्की करके ताला लगा देता है निगम, फिर न वसूली, न नीलामी

भोपाल7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 38 दुकानों से 3 करोड़ 42 लाख वसूलने हैं

नगर निगम संपत्ति कर और दूसरे टैक्स की वसूली के लिए बकायादारों की संपत्ति की कुर्की तो कर लेता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में न तो वसूली होती है और न नीलामी। वसूली अभियान के तहत रोजाना कुर्की अभियान चला हुआ है, लेकिन कुर्क की गई इन संपत्तियों को नीलाम नहीं करने से संपत्ति की सुरक्षा निगम अमले के लिए परेशानी का सबब बन जाती है।

गुरुवार को निगम ने चार स्थानों पर कुर्की की कार्रवाई की। इनमें से केवल एक बकायादार ने शत प्रतिशत राशि जमा करा दी। दो बकायादारों ने पार्ट पैमेंट किया और जोन-5 के नशेमन अपार्टमेंट से निगम को कोई राशि नहीं मिली। अपार्टमेंट पर एक लाख रुपए बकाया है।

निगम के पास रिकॉर्ड नहीं
नगर निगम के पास कुर्क संपत्तियों का कोई एकजाई रिकॉर्ड नहीं है, जिससे यह पता लग सके कि पूरे शहर में कितनी संपत्ति कुर्क हुईं और उनसे निगम को कितनी राशि लेना है।

नीलामी नहीं होती
निगम ने 4 साल पहले सी-21 मॉल की दुकानें कुर्क की थीं। इन 38 दुकानों से निगम को 3 करोड़ 42 लाख वसूलने हैं। इस वसूली के लिए नीलामी की कोशिश हुई, लेकिन दुकानें नीलाम नहीं हो पाई। इसके बाद नगर निगम ने किसी भी संपत्ति की नीलामी नहीं की।

हम तैयारी कर रहे हैं...
हम कुर्क संपत्तियों की नीलामी की तैयारी कर रहे हैं। बोली लगाने की बजाय बंद लिफाफे में ऑफर बुलाने के विकल्प देने पर विचार कर रहे हैं।
-वीएस चौधरी कोलसानी, कमिश्नर, नगर निगम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें