खाद की किल्लत के बीच भोपाल में बड़ी कार्रवाई:बाहर किसानों की भीड़, अंदर रखा था 1 हजार बोरी खाद; गोदाम सील

भोपाल4 महीने पहले

मध्यप्रदेश में खाद की किल्लत के बीच भोपाल में बड़ी कार्रवाई की गई है। मंगलवार को बैरसिया इलाके में स्थित एक गोदाम में 1 हजार बोरी खाद मिला। जिसे जब्त करने के बाद गोदाम सील कर दिया गया। खाद लेने के लिए यहां बड़ी संख्या में किसान पहुंचे थे, लेकिन उन्हें खाद नहीं होने की बात कही गई थी। इसके बाद एसडीएम आदित्य जैन ने चेकिंग की तो हकीकत सामने आ गई।

बैरसिया इलाके में खाद को लेकर कई दिनों से शिकायतें मिल रही थीं। चूंकि, इस समय रबी फसलों के लिए किसानों को खाद की जरूरत है। इसलिए उनकी भीड़ सुबह से देर रात तक खाद दुकान या गोदामों के बाहर जमा हो रही है। बावजूद उन्हें एक बोरी खाद नसीब नहीं हो रहा है। इसके चलते जिला प्रशासन भी अलर्ट हो गया और चेकिंग शुरू की गई। मंगलवार को शिकायत मिलते ही एसडीएम जैन ने सांई ट्रेडर्स के गोदाम में पहुंचकर निरीक्षण किया। इस दौरान गोदाम में एक हजार बोरी रखी मिली।

बैरसिया एसडीएम आदित्य जैन ने गोदाम का निरीक्षण किया। इस दौरान गोदाम में खाद की एक हजार बोरी मिली। यह जब्त करने की कार्रवाई की गई। वहीं, गोदाम को सील कर दिया गया।
बैरसिया एसडीएम आदित्य जैन ने गोदाम का निरीक्षण किया। इस दौरान गोदाम में खाद की एक हजार बोरी मिली। यह जब्त करने की कार्रवाई की गई। वहीं, गोदाम को सील कर दिया गया।

एसडीएम ने सुबह ही चेताया था
एसडीएम जैन ने बताया कि किसानों की खाद की समस्या को लेकर सुबह ही सभी खाद वितरकों को खाद वितरण के नियमों से अवगत कराया था। बावजूद सांई ट्रेडर्स के गोदाम में खाद नहीं होने की बात किसानों को बताई गई। जब मैंने गोदाम का निरीक्षण किया तो गोदाम में एक हजार बोरी खाद मिला। इसलिए इसे जब्त करके गोदाम सील कर दिया गया है। संचालकों पर नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।

रोज सुबह लग रही किसानों की भीड़
बैरसिया मंडी स्थित सरकारी खाद बिक्री केंद्र के बाहर रोजाना किसानों की लंबी-लंबी लाइनें लगती हैं। किसान अलसुबह यहां पर पहुंचते हैं और शाम होने तक इंतजार करते रहते हैं और जब खाद नहीं मिलती है तो फिर अगले दिन आना पड़ता है। किसानों का कहना है कि वे कई दिन से खाद को लेकर परेशान हो रहे हैं। बावजूद उन्हें दो बोरी खाद नसीब नहीं हो रहा है।